भारत यात्रा पर द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने की प्रतिबद्धता दोहराएंगे ब्लिंकन- White House

वाशिंगटन: व्हाइट हाउस ने बुधवार को कहा कि भारत की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने को लेकर अपनी प्रतिबद्धता दोहराएंगे.

उनके साथ एक पैनल चर्चा में भी हिस्सा लेंगे:
ब्लिंकन (60) पश्चिम एशिया की अपनी यात्रा के बाद बुधवार रात नयी दिल्ली पहुंचे. वह मुख्य रूप से जी-20 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्से लेने के लिए भारत आए हैं, जिसके इतर वह क्वाड (चतुष्पक्षीय संवाद समूह) देशों के अपने समकक्षों के साथ बैठक करेंगे और उनके साथ एक पैनल चर्चा में भी हिस्सा लेंगे.

‘क्वाड’ में अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव ने वाशिंगटन में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि विदेश मंत्री ब्लिंकन अमेरिका-भारत संबंधों को मजबूत करने को लेकर प्रतिबद्धता दोहराएंगे और दोनों देशों के बीच आर्थिक विकास को आगे बढ़ाने तथा सहयोग का विस्तार करने के लिए क्वाड जैसे समूहों में साथ मिलकर काम करना जारी रखने को लेकर भी प्रतिबद्धता जाहिर करेंगे.

साझेदारी को मजबूत करने के लिए नयी दिल्ली पहुंचे: 
ब्लिंकन विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे. ब्लिंकन के नयी दिल्ली पहुंचते ही उनके उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा कि नमस्ते इंडिया. पटेल ने कहा कि मंत्री ब्लिंकन जी-20 एफएमएम (विदेश मंत्री बैठक) में हिस्सा लेने और अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए नयी दिल्ली पहुंचे हैं, जिसकी (साझेदारी की) नींव लोकतंत्र तथा नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय प्रणाली के प्रति हमारी प्रतिबद्धता सहित हमारे साझा मूल्यों पर रखी गई है. सोर्स-भाषा