राहुल गांधी की टिप्पणी,अडाणी समूह से जुड़े मुद्दे पर लोकसभा में हंगामा, कार्यवाही दो बजे तक स्थगित

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा भारत के लोकतंत्र को लेकर लंदन में दिए गए बयान पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्यों ने और अडाणी समूह से जुड़े मामले की संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच की मांग को लेकर कांग्रेस समेत कुछ विपक्षी दलों के सदस्यों ने बृहस्पतिवार को लोकसभा में भारी हंगामा किया .

शोर शराबे के कारण सदन की कार्यवाही शुरू होने के करीब पांच मिनट बाद ही अपराह्न दो बजे तक स्थगित करनी पड़ी. संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण में विपक्ष और सत्ता पक्ष के हंगामे के कारण लगातार चौथे दिन लोकसभा में प्रश्नकाल और शून्यकाल की कार्यवाही बाधित रही.

सत्ता पक्ष के सदस्यों से शांत होने की अपील की: 
सदन की बैठक शुरू होने पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने प्रश्नकाल चलाने का निर्देश दिया. इस बीच कांग्रेस और कुछ अन्य विपक्षी दलों के सदस्य आसन के समीप आकर अडाणी समूह से जुड़े मामले की जेपीसी जांच की अपनी मांग को लेकर नारेबाजी करने लगे. उधर सत्तापक्ष के कुछ सदस्य अपने स्थानों पर खड़े होकर विदेश में राहुल गांधी के भारतीय लोकतंत्र को लेकर दिये गये बयान पर उनसे माफी की मांग करने लगे. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आसन के पास नारेबाजी कर रहे विपक्षी सदस्यों से अपने स्थान पर जाने और सत्ता पक्ष के सदस्यों से शांत होने की अपील की.

पांच मिनट बाद ही कार्यवाही अपराह्न दो बजे तक स्थगित: 
बिरला ने कहा कि मैं सदन चलाना चाहता हूं . मैं आपको (विपक्ष) भी कहूंगा कि अपने स्थान पर बैठें और उनको (सत्ता पक्ष) भी कहूंगा कि बैठें. उन्होंने कहा कि संसद की एक मर्यादा होती है और कि हम संसद की मर्यादा को बनाए रखें. लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि क्या आप बजट पर चर्चा नहीं करना चाहते, क्या आप प्रश्नकाल नहीं चलने देना चाहते हैं? हंगामा नहीं थमने पर अध्यक्ष बिरला ने सदन की बैठक शुरू होने के करीब पांच मिनट बाद ही कार्यवाही अपराह्न दो बजे तक स्थगित कर दी. सोर्स-भाषा