बेपरवाह प्रशासन... बेहाल बीकानेर, बारिश से बने हालात पर लोगों में आक्रोश, प्रशासन पर लगाया लापरवाही का आरोप

जयपुरः बीकानेर शहर में पिछले महीने हुई भारी बारिश के बाद भी प्रशासन की नींद नहीं खुली है और जनता बदइंतजामी का दंश झेलने को मजबूर है. बारिश का पानी बीकानेर के सिस्टम को पानी पानी कर रहा है. आज सूरसागर की दीवार ढहने के बाद प्रशासन के रवैये को लेकर जो तस्वीर निकली वो सरकार के सुशासन को भी पलीता लगाती नजर आई 

संभाग मुख्यालय बीकानेर में बारिश के बाद नगर निगम और जिला कलेक्ट्रेट की स्थिति भी बदतर हो जाती है. हर बारिश सरकारी महकमों को अपनी जिम्मेदारी का एहसास कराती है, लेकिन अफसर नींद से जागने का नाम नहीं लेते. गुरुवार रात हुई बारिश ने एक बार फिर जनता और प्रशासन को आमने-सामने ला दिया. जनता सरकारी बदइंतजामी के चलते जान-माल के नुकसान के डर से प्रशासन को सूचित करती है, लेकिन लापरवाह प्रशासन जब अपनी जिम्मेदारी से भागता है, तो जनता सड़क पर आकर विरोध करने को मजबूर होती है. इस दौरान पुलिस कानून व्यवस्था संभालने की कोशिश करती है, जिससे आक्रोश और बढ़ जाता है. गुरुवार रात भी यही हुआ. 

सूरसागर और धोबीधोरा क्षेत्र में भारी बारिश के बाद सूरसागर तालाब की दीवार ढह गई और गली की मिट्टी धंसने लगी. सड़क में आई दरारों ने स्थानीय निवासियों को डरा दिया. लोगों ने नियंत्रण कक्ष पर फोन किए, लेकिन कोई मदद नहीं मिली. क्षेत्रीय कांग्रेस पार्षद महेन्द्र सिंह बड़गुजर ने भयावह स्थिति को लेकर प्रशासन, नगर निगम, और नगर विकास न्यास के अधिकारियों को सूचित किया, लेकिन जिम्मेदारों का न तो कोई संतोषजनक जवाब मिला और न ही कोई सरकारी कारिंदा मौके पर पहुंचा. इसके बाद स्थानीय लोगों में प्रशासन के प्रति आक्रोश बढ़ गया. सुबह 8 बजे तक भी जब कोई जिम्मेदार अधिकारी नहीं पहुंचा, तो लोगों का गुस्सा फूट पड़ा और सूरसागर पंप हाउस के कर्मचारियों को पंप हाउस में बंद कर दिया गया. इसके बाद माहौल गर्म हो गया और सदर थाना पुलिस मौके पर पहुंची. इस दौरान कांग्रेस पार्षद महेन्द्र सिंह बड़गुजर और स्थानीय लोगों के बीच पुलिस की बहस हुई.

लोग मौके पर अधिकारियों को बुलाने की मांग पर अड़े रहे. मामला बढ़ता देख पुलिस ने पार्षद बड़गुजर को जबरदस्ती पुलिस जीप में बैठाकर थाने ले गई. इसके बाद लोगों में आक्रोश बढ़ गया और जिला कलेक्ट्रेट पर भीड़ जुटने लगी. लोगों ने प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन शुरू कर दिया और पुलिस कार्रवाई का विरोध किया.देहात कांग्रेस ज़िलाध्यक्ष बिशनाराम सियाग ने ज़िला कलक्टर से  मुलाक़त कर विरोध जताया है

सूरसागर तो एक बानगी भर है बीकानेर के कई इलाकों में थोड़ी सी बारिश से इस तरह के हाल है. निगम ख़ुद पानी में है. कई इलाकों के बाशिंदे परेशान है उनका आरोप है निगम और UIT के अवसर सुनवाई नहीं कर रहे एक तरफ़ मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा सुशासन को लेकर गंभीर नज़र आ रहे हैं वहीं अधिकारी दस  बजे से पहले मिलना भी पसंद नहीं कर रहे है , ऐसे में कैसे सुशासन ज़मीन पर उतरेगा.