जाति आधारित जनगणना के बाद ही संभव है ‘सबका साथ, सबका विकास'- Akhilesh Yadav

लखनऊ: समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सोमवार को कहा कि ‘सबका साथ, सबका विकास’ तभी संभव है जब उत्तर प्रदेश में जाति आधारित जनगणना कराई जाएगी.

यादव ने राज्य विधानसभा के बजट सत्र के लिए विधानसभा जाते वक्त संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि जाति आधारित जनगणना की सपा की मांग कोई नयी नहीं है. इससे पहले भी सपा तथा अन्य कई पार्टियों ने इसकी मांग रखी है. ‘सबका साथ, सबका विकास’ तभी संभव है जब जाति आधारित जनगणना कराई जाएगी. गौरतलब है कि ‘सबका साथ, सबका विकास’ सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का नारा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत पार्टी के वरिष्ठ नेता अक्सर इस नारे का जिक्र करते हैं.

मौत होने की हाल की घटना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण:
सपा अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर हमला करते हुए कहा कि वह (मुख्यमंत्री) दूसरे प्रदेश से आए हैं. उन्हें उत्तर प्रदेश में जाति आधारित जनगणना से कोई लेना देना नहीं है. जाति के आधार पर जनगणना होने के बाद ही लोगों को उनका वाजिब सम्मान मिलेगा, नहीं तो बाबा साहब भीमराव आंबेडकर के सपने अधूरे ही रह जाएंगे. पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि कानपुर देहात में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के दौरान एक झोपड़ी में आग लगने से मां-बेटी की मौत होने की हाल की घटना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है. सोर्स-भाषा