मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना शुरू की, 14 लाख लाभार्थियों के खाते में पहुंची रकम

जयपुर: राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के पहले चरण की शुरुआत सोमवार को यहां की जिससे 14 लाख लाभार्थियों के बैंक खाते में लगभग 60 करोड़ रुपये की गैस सब्सिडी की राशि पहुंच गई.गहलोत ने इस अवसर पर कहा कि जनता का पैसा जनता पर खर्च हो रहा है और वह महंगाई राहत शिविरों में दी गई गारंटी को पूरा कर रहे हैं.गहलोत ने यहां राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित राज्य स्तरीय लाभार्थी उत्सव में टैबलेट पर बटन दबाकर एक साथ 14 लाख लाभार्थियों के खातों में 60 करोड़ रुपये अंतरित किये.

इस अवसर पर गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार बचत, राहत, बढ़त की सोच के साथ नीतियां एवं कार्यक्रम बना रही है और महंगाई वर्तमान में देश की बड़ी समस्या है.उन्होंने कहा कि लोगों को बढ़ती कीमतों के कारण गैस सिलेंडर खरीदने में कठिनाई हो रही है. गहलोत ने कहा कि इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के माध्यम से राज्य सरकार 1140 रुपये तक का सिलेंडर 500 रुपये में उपलब्ध करा रही है और आमजन को महंगाई से राहत देने के लिए किए गए वादे पूरे कर रही है.

गहलोत ने कहा कि प्रदेश में महिलाओं को मुखिया बनाकर जनकल्याणकारी योजनाएं लागू की जा रही हैं और इन योजनाओं के माध्यम से जनता का पैसा राहत के रूप में जनता पर ही खर्च किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि यह ‘रेवड़ी’ ना होकर जनसेवा का कार्य है. गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार की इन योजनाओं से जो बचत होगी, उसे लाभार्थी परिवार अपने बच्चों के भविष्य को संवारने, उनकी पढ़ाई तथा अन्य भरण-पोषण पर खर्च कर सकेंगे.

उन्‍होंने कहा कि राज्य भर में महंगाई राहत कैंप लगाए जा रहे हैं, इससे आमजन पर महंगाई का बोझ कम हुआ है. उन्होंने कहा कि इन शिविरों के माध्यम से 10 योजनाओं के द्वारा लोगों को अधिकतम राहत पहुंचाई जा रही है.गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार के उत्कृष्ट वित्तीय प्रबंधन से जनहितैषी योजनाओं का सफल क्रियान्वयन किया जा रहा है. खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि पूरे देश में 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने वाला राजस्थान एकमात्र राज्य है. मुख्य सचिव उषा शर्मा ने कहा कि महंगाई राहत शिविरों से आमजन को महंगाई की मार से राहत मिल रही है. एक बयान के अनुसार गहलोत ने राज्‍य के सभी 33 जिलों में लाभार्थियों को लाभ पहुंचाया है. गहलोत ने कहा कि जल्द ही महिलाओं को तीन वर्ष की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टफोन उपलब्ध करवाने की शुरुआत होगी. सोर्स भाषा