मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का हवाई सर्वे, अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्रों का कर रहे हवाई सर्वेक्षण

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का हवाई सर्वे, अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्रों का कर रहे हवाई सर्वेक्षण

करौली: मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा आज करौली के दौरे पर है. मुख्यमंत्री जिले में बारिश से बिगड़े हालात का हवाई सर्वे कर रहे हैं. इससे पहले PG कॉलेज में अधिकारियों से चर्चा के बाद हेलीपैड पर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा पहुंचे. मुख्यमंत्री ने PG कॉलेज कक्ष में जिला प्रभारी सचिव आशुतोष एटी पेडनेकर, संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा, IG राहुल प्रकाश, कलेक्टर नीलाभ सक्सेना, SP ब्रजेश ज्योति उपाध्याय सहित अन्य अधिकारियों से चर्चा की. जिले में बारिश से बिगड़े हालात और आपदा प्रबंधन का फीडबैक लिया. प्रभावित लोगों को धरातल पर हर संभव सहायता पहुंचाने पर जोर दिया. अधिकारियों से मुलाकात के बाद विधायक दर्शन सिंह से भी चर्चा की. आपको बता दें कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने हवाई सर्वे किया. अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया. लवाण-राहुवास-निर्झरना-लालसोट, जिला दौसा-सपोटरा, जिला करौली, हिण्डौन सिटी, जिला करौली-महरावर-समोगर, धुरैरी-महुआली-नहरौली-थाना डांग-चहल-सिंघाडा-सीदपुर, जिला भरतपुर, पुराबाई खेडा-नदी गांव, जिला भरतपुर में हवाई सर्वे करेंगे.

भारी बारिश के कारण जनजीवन पूरी तरह प्रभावित:
करौली जिले के डांग क्षेत्र में करणपुर सहित चार दर्जन गांवों में हालात बिगड़ गए है. भारी बारिश के कारण जनजीवन पूरी तरह प्रभावित हो रहा है. विद्युत पोल गिरने, तार टूटने से चार दिन से बिजली आपूर्ति ठप, करणपुर का सड़क संपर्क भी कट गया. बिजली नहीं होने से आटा चक्की, नलकूप, बोरिंग, विद्युत उपकरण बंद पड़े. लोग आटे के लिए भी हो रहे परेशान, चावल खाकर काम चला रहे. पेट्रोल पंपों पर डीजल-पेट्रोल आपूर्ति नहीं होने से जनरेटर सहित अन्य वैकल्पिक व्यवस्थाएं भी बाधित हुई. करणपुर घाटी में कटाव और बड़े पत्थर गिरने से करौली मार्ग पर आवागमन बाधित हुआ. खंडार मार्ग और मंडरायल मार्ग पर जल भराव सड़क धंसने से आवागमन बाधित हुआ. मूलभूत सुविधाओं के लिए तरस रही ग्रामीण लगा प्रशासन से गुहार रहे. 

हिण्डौन में बाढ़ के हालात:
बात करें हिण्डौन में बाढ़ के हालात की. तो हिण्डौन में फिर आफत की बारिश शुरू हुई. रातभर और अलसुबह बारिश थमने से लोगों ने भी राहत ली थी. हिण्डौन के कई बाजार और कॉलोनी में जलभराव भी कम होने लगा था. लेकिन फिर बारिश बढ़ी तो लोगों की मुसीबत बढ़ सकती है. पिछले आधा घंटे से हिंडौन में झमाझम बारिश हो रही है. कटरा बाजार, सर्राफा बाजार, भायलापुरा, नाले के समीप के इलाकों, दुब्बे पाड़ा सहित अन्य बाजारों में भरा 1 से 2 फीट तक पानी भर गया. जलभराव के कारण अभी भी लोग घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे है. बाजार में अभी भी लगातार पानी की आवक जारी है.सूत्रों के अनुसार जलसेन बंद एवं अन्य स्थानों से हिंडौन शहर में पानी आ रहा है. कई व्यापारी हालातों को देखते हुए अपनी दुकान खाली कर रहे है. हालांकि कल के मुकाबले आज जलभराव में आई कुछ हद तक कमी है. 

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा लगातार कर रहे मॉनिटरिंग:
राजधानी जयपुर में भारी बारिश से हालात खराब हो गए थे. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा लगातार मॉनिटरिंग कर रहे. साथ ही उपजे हालात पर पल-पल की अपडेट  ले रहे है. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कल स्वयं जायजा लिया था. दिल्लौ दौरे से सीधे जलमग्न इलाकों के हाल जानने मुख्यमंत्री पहुंचे थे. सड़क पर गड्ढों को देखकर सीएम ने नाराजगी जताई. सीएम बस स्टैंड का शेड उड़ने पर अधिकारियों से नाराज दिखे. करीब 3 घंटे शहर में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा घूमते रहे है. सांगानेर क्षेत्र से लेकर सीकर रोड तक सीएम ने अवलोकन किया.  
द्रव्यवती नदी से लेकर छोटे नालों और ट्रैफिक की व्यवस्था भी  सीएम ने देखी. मुख्यमंत्री ने आमजन से खुलकर संवाद किया. लोगों से बारिश से उत्पन्न स्थितियों के बाद जानकारी ली.