VIDEO: मुख्यमंत्री गहलोत का किसानों से संवाद, कहा- 2030 के मिशन में हर व्यक्ति के सुझाव को शामिल किया जाएगा

चौमूं : राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मिशन 2030 के तहत किसानों से संवाद किया. किसान ने कहा कि आंवले से दो लाख की सालाना आय हो रही है. हमे पानी की आवश्यकता है. मुख्यमंत्री को उनकी आत्मा बताया. मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि किसानों की बदौलत हम आत्मनिर्भर हैं. सभी स्कीमों का लाभ किसान उठा नहीं पा रहे हैं. 2030 के मिशन में हर व्यक्ति के सुझाव को शामिल किया जाएगा. चौमूं में खेती और पानी की बहुत कमी है. हमें बूंद-बूंद खेती पर ध्यान देना होगा. मुख्यमंत्री गहलोत का किसानों से संवाद किया. मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि लोकतंत्र का उत्सव आ रहा है. राजस्थान पहली बार अपनी योजनाओं से देशभर में चर्चा में है. 

किसानों का बजट हमने कर दिया दोगुना:

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि किसानों का बजट हमने दोगुना कर दिया. आप सभी अपनी बात लिखकर दे सकते हैं. उस पर विचार कर शामिल किया जाएगा. बुजुर्गों और विधवाओं को लाभ देने में कोई कसर नहीं छोड़ी. सरकार आप पर कोई अहसान नहीं कर रही. यह कर्तव्य है हमारा फर्ज बनता है. CM गहलोत ने कहा कि सरकार की सोच है गरीब परिवारों के एक-एक आदमी को सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जाएगी. हम कहते हैं कि सरकार वापस आएगी यही माहौल बना हुआ है. आप सभी सरकार रिपीट करने में मेरा साथ दें मुझे आशीर्वाद दें. आप मांगते मांगते थक जाओगे. मैं देते-देते नहीं थकूंगा यह वादा मैंने पूरा किया है.

जो किसान मेहनत करता है वही आगे बढ़ता है:

किसान चमनलाल सैनी ने अपनी बात रखी. कहा कि मैं पॉली हाउस से सालाना 15 लाख कमा रहा हूं. मुख्यमंत्री गहलोत ने बधाई देते हुए कहा-'जो किसान मेहनत करता है वही आगे बढ़ता है. जिस प्रकार किसान प्रोग्रेसिव है उसी प्रकार सरकार भी प्रोग्रेसिव है. हमारे विरोधी गौ माता की बात करते है. पिछली सरकार ने 500 करोड़ दिए और हमारी सरकार ने 3 हजार करोड़ दिए हैं. महिला किसान शकुंतला देवी ने अपनी बात रखी. कहा कि बायो गैस से मुझे काफी लाभ मिल रहा है. इस पर CM गहलोत ने कहा कि आपने 25 लाख का बीमा करवाया क्या? किसान सुरेश सैनी ने अपनी बात रखी. कहा कि बागवानी की सब्जी की MSP होनी चाहिए. इस पर CM ने कहा कि आपने बड़ा सुझाव दिया है. MSP भारत सरकार की मदद से ही हो सकता है. 

राजस्थान में पिछले 5 साल में विकास की गंगा बहाई:
कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने अपने संबोधन में कहा कि राजस्थान में पिछले 5 साल में विकास की गंगा बहाई है. पशुपालन विभाग को जल्द ही 500 एम्बुलेंस उपलब्ध करवाई जाएंगी. इससे पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत चौमूं पहुंचे. हेलीपैड पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया. मिशन 2030 जनसंपर्क के तहत किसानों से संवाद किया. चौमूं की बागवानी को लेकर किसानों से संवाद किया. वीर हनुमान मार्ग स्थित खेल स्टेडियम में संवाद किया.