ज्योतिबा फुले ने किसानों और गरीबों के लिए मसीहा की तरह काम किया : मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर

कुरुक्षेत्र: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने मंगलवार को कहा कि समाज सुधारक ज्योतिराव फुले ने अपना पूरा जीवन किसानों और गरीबों के उत्थान के लिए समर्पित कर दिया. खट्टर ने कहा कि फुले ने महिलाओं को शिक्षित करने की भी पहल की और आज लोगों को उनकी शिक्षाओं को अपने जीवन में अपनाने की जरूरत है.

मुख्यमंत्री ने ज्योतिराव फुले की 196वीं जयंती के अवसर पर यहां आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में यह बात कही. इससे पहले उन्होंने महात्मा ज्योतिबा फुले चौक का उद्घाटन किया और उनकी प्रतिमा का अनावरण किया. उन्होंने इस अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह महापुरुष सही मायनों में समाज सुधारक थे. उन्होंने कहा कि शिक्षा के बिना कुछ भी नहीं है और जो व्यक्ति शिक्षित नहीं होगा उसका जीवन सफल नहीं होगा. उन्होंने महिलाओं को शिक्षित करने का भी काम किया.

महाराष्ट्र में 1827 में अत्यधिक पिछड़ी जाति में जन्मे फुले ने सामाजिक भेदभाव के खिलाफ लड़ाई लड़ी और सबसे वंचित समुदायों के बीच शिक्षा का प्रचार करने का प्रयास किया. उन्हें और उनकी पत्नी सावित्रीबाई फुले को महिलाओं के बीच शिक्षा को बढ़ावा देने के प्रयासों के लिए जाना जाता है. सोर्स भाषा