चीन की चिंता, राजस्थान में अलर्ट ! बच्चों में एकाएक बढ़ रहे निमोनिया केस

राजस्थानः कोरोना वायरस से पीड़ित पहला देश चीन ने सबको लॉकडाउन में कैद करके रख दिया. ना सिर्फ खुद को बल्कि दुनिया के लगभग सभी देश इसकी चपेट में आ गये थे. और अब इसी बीच चाइना से निकलकर एक डरावनी खबर सामने आ रही है. जिसने ना सिर्फ चीन को बल्कि भारत के तमाम राज्यों की टेंशन बढ़ा दी है. 

चीन में बच्चों में एकाएक बढ़ रहे निमोनिया केस को देखते हुए अब भारत में केंद्रीय स्वास्थय सेवा महानिदेशक ने सभी राज्यों को पत्र लिखा है. चिकित्सा विभाग ने किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयारी शुरू की है. सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारियों को अलर्ट जारी किया गया है. ACS मेडिकल शुभ्रा सिंह ने अलर्ट जारी किया है. साथ ही तैयारियों का जायजा लेने के लिए कल VC बुलाई गई है. वहीं 29 नवंबर को प्रदेशभर में तैयारी के लिए मॉकड्रिल आयोजित की जाएगी. जो कि आने वाले स्थिति से निपटने के लिए पुख्ता इंतजाम को साबित करेगा.  

जिसे लेकर डब्ल्यूएचओ ने भी चेतावनी जारी कर दी है. दरअसल चीनी मीडिया के मुताबिक चीन के उत्तर पूर्वी इलाके में स्थित लियाओनिंग प्रांत के बच्चे तेजी से बीमार पड़ रहे हैं. रहस्यमयी निमोनिया, यह वायरस चीन में तेजी से बच्चों को अपना शिकार बना रहा है. इस वायरस से संक्रमित होने पर बच्चों को फेफड़ों में दर्द और तेज बुखार जैसी परेशानी झेलनी पड़ती है. फेफड़े में दर्द होने की वजह से मरीज को सांस लेने में भी तकलीफ होती है.