Maharashtra: CM शिंदे ने सरकारी कर्मचारियों से हड़ताल वापस लेने का किया आग्रह

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंगलवार को राज्य सरकार के कर्मचारियों से अपनी हड़ताल वापस लेने का आग्रह किया. उन्होंने जोर देकर कहा कि राज्य सरकार पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) को बहाल करने की उनकी मांग के प्रति सकारात्मक और सहानुभूतिपूर्ण रुख रखती है.

महाराष्ट्र में पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) बहाल करने की मांग को लेकर राज्य के लाखों सरकारी कर्मचारी मंगलवार को अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए. इससे राज्य में प्रशासनिक कामकाज और कई सेवाएं प्रभावित हुईं. शिंदे ने विधानसभा में कहा कि जब बातचीत की कोई गुंजाइश न हो तब कोई इतना बड़ा कदम उठा सकता है, लेकिन मौजूदा मामले में सरकार आंदोलनकारी कर्मचारियों से बातचीत के लिए तैयार है, क्योंकि पेंशन योजना पर किसी भी फैसले के आर्थिक प्रभाव होंगे. 

समस्याओं को देखते हुए हड़ताल वापस लेनी चाहिए: 
उन्होंने कहा कि मैं सरकारी कर्मचारियों से हड़ताल वापस लेने का आग्रह करता हूं. उन्हें सरकार के साथ इस मुद्दे पर विचार-विमर्श और चर्चा करनी होगी, लोगों की समस्याओं को देखते हुए हड़ताल वापस लेनी चाहिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि 2005 के बाद सेवा में शामिल होने वाले कर्मचारियों के सेवानिवृत्त होने में बहुत समय बचा है. मालूम हो कि महाराष्ट्र में ओपीएस की जगह राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) एक नवंबर 2005 में लागू की गई थी. उन्होंने कहा कि आप जब चाहें हड़ताल पर जाने का फैसला कर सकते हैं, लेकिन आज हड़ताल पर जाना जरूरी नहीं है. हमने उन्हें (कर्मचारी संघों को) यह भी बताया कि जो लोग निर्णय (ओपीएस पर सरकार द्वारा) किए जाने से पहले सेवानिवृत्त होंगे, उन्हें पूरा लाभ मिलेगा. सोर्स-भाषा