सीएम गहलोत ने विपक्ष पर किया प्रहार, कहा- राम भक्त भी आप हैं, गौ भक्त भी आप हैं, लेकिन सिर्फ वोट लेने के लिए

जयपुर: राजस्थान विधानसभा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट बहस पर  जवाब देते हुए विपक्ष पर प्रहार किया. मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि राम भक्त भी आप हैं, गौ भक्त भी आप हैं. लेकिन सिर्फ वोट लेने के लिए, लेकिन हमदर्दी नहीं है गायों से आपकी. मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि हमने बजट में गायों के लिए बीमा का प्रावधान किया. कोई बता सकता है देश में यह व्यवस्था है कहीं पर. प्रति गाय 40 हजार रुपए का बीमा किया जाएगा. 

आर्थिक दर पर देश में राजस्थान दूसरे नंबर पर है. यह कैसे आ गया, ऐसे नहीं आया, हमने विकास किया है. मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि कोरोना के समय राजस्थान सरकार ने अच्छा काम किया, लेकिन केंद्र सरकार इसके प्रबंधन में फेल रही. गंगा के किनारे लाशों के ढेर लग गए. जबकि राहुल गांधी ने दूसरी लहर के लिए पहले ही चेता दिया था. केंद्र सरकार राज्यों को ऑक्सीजन नहीं दिलवा सकी.

बजट बहस पर मुख्यमंत्री गहलोत ने जवाब देते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने मनरेगा में कटौती की. NFSA में 17 प्रतिशत कटौती की. IT क्षेत्र में 41 प्रतिशत कटौती की. नए इनकम टैक्स के स्लेब में सबको भ्रमित किया. केंद्र सरकार राज्यों के साथ भेदभाव कर रही है. 15वें वित्त आयोग में 32 से 42% कर दिया.
'लेकिन अब उन्होंने इसको भी बराबर कर दिया. अब केंद्र ने सभी राज्यों को एक पायलट प्रोजेक्ट के बारे में बताया कि पहले आप प्रोजेक्ट पर खर्च करो, हम उसके बाद में राशि देंगे.

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि प्रदेश का सरकार वित्तीय प्रबंधन बहुत ही शानदार रहा. हमने प्रदेशवासियों को शानादार बजट दिया. किसानों के लिए,युवाओं के लिए, पेंशनधारियों के लिए अच्छा बजट दिया. आने वाले चुनाव में सभी पार्टियां हमारे बजट को मैनिफेस्टो में शामिल करेगी. राज्य सरकार प्रतिव्यक्ति आय बढ़ाने के सतत प्रयास कर रही. पिछले 11 वर्षों में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हुई. चार साल में 10.01 की औसत से बढ़ोतरी हुई. अखिल भारतीय स्तर पर 7 प्रतिशत ही रही.