VIDEO: निखरने लगा 'कोचिंग हब', हाउसिंग बोर्ड की पहल पर 'इंटरेक्शन मीट' आयोजित, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: प्रदेश के पहले कोचिंग हब में आज कोचिंग हब के प्रथम और द्वितीय चरण के आवंटियों के साथ इंटरेक्शन मीट‘ का आयोजन किया गया. हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा ने इस मीट में आवंटियों की शंका और समस्याओं का मौके पर ही समाधान किया.

प्रदेश के पहले विश्वस्तरीय कोचिंग हब के प्रथम चरण का लोकार्पण आगामी जून महीने में सीएम अशोक गहलोत और UDH मंत्री शांति धारीवाल करेंगे लोकार्पण से पहले हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा की पहल पर आवंटितों की शंका और समस्याओं का समाधान करने के लिए कोचिंग हब में इंटरेक्शन मीट‘ का आयोजन किया गया,, इस मीट में हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर ने आवंटियों के सभी सवालों का जवाब दिया,हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा ने कहा कि जयपुर के प्रताप नगर हल्दीघाटी मार्ग पर बन रहे देश के पहले कोचिंग हब में कोचिंगों के संचालन के साथ ही लोकल ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था प्रारंभ हो जाएगी. उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं को अध्ययन के लिए बेहतरीन माहौल के साथ सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. उन्होंने बताया कि कोचिंग हब में छात्र-छात्राओं की सुरक्षा के लिए लगभग 3 करोड़ रुपए का सर्विलांस स्ट्रक्चर विकसित किया गया है. 

साथ ही पुलिस चौकी और सर्विलेंस व्हीकल भी 24 घंटे तैनात रहेगा.  फायर ब्रिगेड सहित सभी तरीके की आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं. उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं की सुविधा के लिए पास ही 300 स्टूडियो अपार्टमेंट भी बनाए जा रहे हैं,, अरोड़ा ने मीट के दौरान आवंटियों द्वारा गोपालपुरा में संचालित अवैध कोचिंग संचालन के विरूद्ध कार्यवाही की मांग पर कहा कि नगरीय विकास मंत्री के निर्देश पर जेडीए द्वारा गोपालपुरा, लालकोठी, विद्याधर नगर, मानसरोवर सहित अन्य कोचिंग संचालकों को नोटिस दिए जा चुके हैं,, शिक्षा और छात्रों से जुड़े मामले को देखते हुए इस पर ज्यादा कठोरता नहीं बरती गई लेकिन अब जल्द ही ऐसे कोचिंग संस्थानों के खिलाफ सीलिंग सहित अन्य कठोर कार्यवाही की जाएगी.

इंटरेक्शन मीट में हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर ने कहा कोचिंग हब में तीसरे चरण के आवंटन के लिए इसी माह से ‘ओपन काउंटर सेल‘ की तर्ज पर प्रत्येक सोमवार से बुधवार तक ऑनलाइन एप्लीकेशन लगाई जा सकेगी. क्रेता मनचाही प्रॉपर्टी और जगह के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है. उन्होंने बताया कि प्रत्येक बुधवार को शाम 5 बजे इसकी लॉटरी निकाली जाएगी. किसी प्रोपर्टी के लिए एकल आवेदन आने पर बिना लॉटरी के आवंटन कर दिया जाएगा. 

गौरतलब है कि कोचिंग हब में 140 यूनिट्स में से 55 यूनिट कोचिंग संचालकों को आवंटित कर दी गई हैं. शेष बची यूनिट्स के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे, RAS परीक्षा की तैयारी करवाने वाले कोचिंग संचालक  रतन विश्नोई ने कहा कि कोचिंग हब दिन ब दिन बेहद खूबसूरत और निखरने लगा है. छात्र-छात्राओं को पढाई के अच्छे माहौल के साथ सुरक्षा की माकूल व्यवस्था भी है. उन्होंने कहा कि जल्द ही क्लासेज प्रारंभ करवाई जाएगी. क्लीयर विजन के संचालक  प्रमोद ओलानिया और एलकारो कोचिंग संस्थान की संचालक  राखी जैन ने भी आवंटियों के शंका-समाधान के लिए हाउसिंग बोर्ड की पहल की तारीफ़ की इंटरेक्शन मीट में बड़ी संख्या में कोचिंग सेंटर संचालक शामिल हुए.