कांग्रेस नेताओं की लगेगी हरियाणा में ड्यूटी, पीसीसी चीफ, नेता प्रतिपक्ष और विधायकों को मिलेगी कमान

रिपोर्टर- दिनेश डांगी

जयपुरः राजस्थान भाजपा नेताओं के बाद अब कांग्रेस के लीडर्स भी हरियाणा में चुनावी मोर्चा संभालेंगे. राजस्थान के कई कांग्रेस नेताओं की ड्यूटी हरियाणा में लगाई जाएगी. गहलोत और सचिन पायलट को स्टार प्रचारक बनाया जा सकता है तो वहीं पीसीसी चीफ,नेता प्रतिपक्ष, विधायकों,सांसदों और अन्य नेताओं को राजस्थान से लगती सीटों की जिम्मेदारी दी जाएगी. 

पड़ोसी राज्य हरियाणा में चुनावी बिगुल बज चुका है. भाजपा और कांग्रेस सहित अन्य सियासी दलों ने प्रचार में अभी से पूरी ताकत झोंक दी है. भाजपा ने राजस्थान के कईं नेताओं को हरियाणा के रण में उतार दिया है. वहीं कांग्रेस भी राजस्थान के कईं नेताओं को चुनावी समर में उतारने जा रही है. संगठन महासचिव वेणुगोपाल ने पीसीसी से राजस्थान के नेताओं की सूची भी मंगवा ली है. जल्द ही एआईसीसी की तरफ से नामों की आधिकारिक लिस्ट जारी की जाएगी. विधायकों औऱ सांसदों को लोकसभा और जिले वाइज चुनाव की जिम्मेदारी दी जाएगी. तो अन्य नेताओं को विधानसभा वार लगाया जाएगा. आइए ग्राफिक्स के जरिए बताते है राजस्थान के किन नेताओं को हरियाणा में चुनावी जिम्मेदारी मिलेगी.

गोविंद डोटासरा,टीकाराम जूली,कुलदीप इंदौरा,राहुल कस्वां,बृजेन्द्र ओला,श्रवण कुमार,ललित यादव,मनीष यादव,अनिल चौपड़ा,हरीश चौधरी,अमित चाचाण,रुपेन्द्र पाल कुन्नर, कृष्णा पूनिया,सुधीन्द्र मूंड,यशवीर सूरा,राजीव चौधरी,विकास चौधरी,नरेन्द्र बुडानिया, अभिमन्यु पूनिया और डॉ शिखा मील बराला

वहीं पूर्व सीएम अशोक गहलोत औऱ सचिन पायलट जैसे नेताओं को स्टार प्रचारक की सूची में भी शामिल किया जा सकता है. क्योंकि हरियाणा में कईं सीटों पर माली औऱ गुर्जर अच्छी तादाद में वोट है. राजस्थान के नेताओं की साउथ हरियाणा यानि गुरुग्राम,फरीदाबाद,भिवानी,महेन्द्रगढ़ और रेवाड़ी जिले की सीटों पर ड्यूटी लगाई जाएगी. इसके अलावा हनुमानगढ़ जिले के बार्डर से अटैच सीटों पर भी जिम्मेदारी दी जाएगी. दरअसल हरियाणा की भरतपुर,अलवर,झुंझुनूं,चुरु,जयपुर ग्रामीण और हनुमानगढ़ जिले से सीमाएं लगती है. 

दरअसल हरियाणा से लगे राजस्थान के जिलों के लोगों की वहां खूब रिश्तेदारी और कारोबार भी है. ऐसे में जिन नेताओं को जिम्मेदार दी जाएगी उनकी अधिकतर की हरियाणा में पकड़ है. लिहाजा जातिगत औऱ सियासी समीकरण साधने के लिए उनकी अहीरवाल बैल्ट और जाटलैंड में ड्यूटी लगाई जाएगी.