राहुल गांधी की सजा और सदस्यता रद्द करने का विरोध, राजस्थान में कांग्रेस ने केन्द्र सरकार के खिलाफ शुरू किया सत्याग्रह

जयपुर: सत्ताधारी कांग्रेस ने रविवार को जयपुर के कलेक्ट्रेट सर्किल पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के खिलाफ सत्याग्रह शुरू किया. प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख गोविंद सिंह डोटासरा, राज्य सरकार में मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, महेश जोशी, भजन लाल जाटव समेत कई नेता सत्याग्रह में मौजूद हैं.

डोटासरा ने दावा किया कि आंदोलन केंद्र सरकार द्वारा विपक्ष की आवाज दबाने के खिलाफ है. उन्होंने कहा कि पार्टी नेता राहुल गांधी और कांग्रेस महात्मा गांधी के विचारों को मानने वाली पार्टी है और वे कभी नहीं डरेंगे. जलदाय मंत्री महेश जोशी ने कहा कि राहुल गांधी कभी नहीं डरे हैं और न डरेंगे . राहुल गांधी की (लोक सभा की) सदस्यता खत्म करने का कारण सिर्फ यही है कि वह सदन में बोल नहीं सके.

मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार किसी भी कीमत पर चाहती है कि राहुल गांधी ना लोकसभा आ पायें और ना बोल पायें. पूर्व महापौर ज्योति खंडेलवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री अडाणी के मुद्दे पर चुप हैं लेकिन राहुल गांधी के खिलाफ कार्रवाई की गई जो लगातार भारत के लोगों की आवाज उठाते रहे हैं.

उन्होंने कहा कि सत्याग्रह वह ताकत है जिसने अंग्रेजों को झुकाया था. मोदी सरकार को भी झुकना होगा. मौन धरने में कांग्रेस के कई कार्यकर्ता मौजूद हैं. कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष डोटासरा ने प्रदेश की सभी जिला कांग्रेस कमेटियों को रविवार को जिला मुख्यालयों पर सत्याग्रह आयोजित करने के निर्देश दिये थे. गुजरात में सूरत की एक अदालत द्वारा आपराधिक मानहानि के एक मामले में दो साल की जेल की सज़ा सुनाए जाने के बाद राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य करार दे दिया गया है.