बारिश के मोसम में इन आहार का कीजिए सेवन, शरीर रहेगा स्वस्थ

इंटरनेट डेस्क: चिलचिलाती गर्मी के बाद बारिश के मौसम का इंतजार सबको रहता है. हालाँकि, मानसून जहां गर्मी से राहत देता है, वहीं यह स्वास्थ्य संबंधी जोखिम भी लेकर आता है. बारिश के  मौसम में कई बीमारियों को फैलने में काफी मदद मिलती है. परिणामस्वरूप, संक्रमण, पाचन संबंधी समस्याएं और एलर्जी जैसी बीमारियां पनपती है. लेकिन कुछ सावधानियां और कुछ ऐसे आहार का सेवन करके मौसम संबधी बीमारियों से बचा जा सकता है. साथ ही कुछ ऐसे आहार भी हैं जिनका सेवन करने से हमारा स्वस्थ शरीर रोगों की चपेट में आजाता है.

इन खान—पान की चाजों से लें बारिश का आनंद और बचें ​फैलती बिमारियों से:

बारिश के मौसम में अगर कुछ अच्छा खाने का मन करे तो बहार का नुकसान करने वाला खाना छोडकर आप घर में ही खा सकते हैं अच्छा खाना. यदि आपको भूख लगी है तो अस्वास्थ्यकर सड़क किनारे चाट खाने के बजाय, एक कटोरा भापयुक्त गर्म सूप का प्रयास करें. पोषक तत्वों से भरपूर, सूप पचाने में आसान होते हैं और आपके पेट को खुश रखेंगे. काली मिर्च, लहसुन और अदरक से सजा हुआ एक कटोरा चिकन सूप या वेजिटेबल कॉर्न सूप आपको दिन भर हाइड्रेटेड रखता है.

स्वस्थ रहने के लिए जामुन और आलूबुखारा जैसे फलों को अपने दैनिक आहार का हिस्सा बनाए. जामुन का स्वाद मीठा लेकिन थोड़ा अम्लीय होता है जामुन से बने जूस में बायोएक्टिव फाइटोकेमिकल्स भी होते हैं, जो लिवर की बीमारियों के खतरे को कम करते हैं. दूसरी ओर, खट्टे और मीठे आलूबुखारे एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिजों से भरे होते हैं. साथ ही स्प्राउट्स हर मौसम में, खासकर मानसून में, आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं. प्रोटीन से भरपूर स्प्राउट्स न केवल एक स्वस्थ नाश्ता या नाश्ता बनाते हैं, बल्कि वे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ावा देते हैं, जिससे आपके शरीर को कीटाणुओं से लड़ने में मदद मिलती है. 

घरेलू नुसके:

घर में मिलने वाली एक चीज जो है हर बिमारी का इलाज, वो है हल्दी, हल्दी एक सामान्य रसोई सामग्री है, जो एक चमत्कारिक जड़ी-बूटी है जिसका सेवन हर मौसम में किसी भी रूप में किया जाना चाहिए. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाती है और संक्रमण को दूर रखती है. मानसून के दौरान फिट रहने के लिए हर रात बिस्तर पर जाने से पहले एक गिलास गर्म हल्दी वाला दूध पिएं और सारी बिमारियों से दूर रहें. 

प्रोबायोटिक्स और किण्वित भोजन करें अपने आहार में शामिल:

आपको मानसून के दौरान अपने आहार में अधिक प्रोबायोटिक्स और किण्वित भोजन शामिल करना चाहिए. दही, छाछ और मसालेदार सब्जियाँ यह सुनिश्चित कर सकती हैं कि आपका पेट स्वस्थ और खुश है. प्रोबायोटिक्स अच्छे बैक्टीरिया हैं और वे हमारी आंत या आंत्र पथ में रहते हैं. वे हमारे शरीर में पनपने वाले रोग पैदा करने वाले कीटाणुओं के साथ-साथ खराब बैक्टीरिया से लड़ने में भी मदद करते हैं. प्रोबायोटिक्स के साथ अपने आहार में नींबू भी शामिल करें जो की विटामिन सी का बहुत अच्छाा स्रोत है और हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है. मानसून वह समय होता है जब हमें बीमारियाँ होने का खतरा अधिक होता है. विटामिन सी संक्रमण से लड़ने, पाचन को आसान बनाने और हड्डियों के स्वास्थ्य की देखभाल करने में मदद करता है.

मानसून के लिए स्वस्थ जीवनशैली युक्तियाँ:

स्वस्थ भोजन के अलावा, आपको कुछ स्वास्थ्य युक्तियाँ कई बीमारियों से प्रभावित होने से बचा सकती है. जैसे आप हमेशा अपने घर एवं आस-पास को साफ-सुथरा रखें. भोजन करने से पहले और बाद में अपने हाथ हैंड वॉश से धोएं. जब भी आप बाहर निकलें तो हमेशा हैंड सैनिटाइज़र साथ रखें. सब्जियों और फलों को पकाने या कच्चा खाने से पहले हमेशा साफ, शुद्ध पानी से धोएं. अंतिम लेकिन महत्वपूर्ण बात, अपने पेट का ख्याल रखें. मानसून आपके पाचन तंत्र पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है और हमें बार-बार एसिडिटी, गैस, सूजन आदि का अनुभव हो सकता है. कुछ संक्रमण आपके लीवर को भी प्रभावित कर सकते हैं. इस मौसम में आपको तले हुए भोजन और भारी, वसायुक्त व्यंजनों से बचना चाहिए. अगर आपको पेट में संक्रमण हो गया है तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें.