Jammu and Kashmir Results 2024: जम्मू-कश्मीर में मतगणना जारी, सांबा से भाजपा के सुरजीत सिंह जीते

Jammu and Kashmir Results 2024: जम्मू-कश्मीर में मतगणना जारी, सांबा से भाजपा के सुरजीत सिंह जीते

जम्मू-कश्मीरः जम्मू-कश्मीर में सुबह 8 बजे से मतगणना जारी है. इसी बीच अब हार-जीत को लेकर परिणाम सामने आना शुरू हो गए है. इसी कड़ी में भाजपा ने अपना खाता खोला है. जम्मू-कश्मीर के सांबा में भाजपा ने जीत दर्ज की है. सांबा से भाजपा के सुरजीत सिंह जीते है. जम्मू कश्मीर में 3 चरणों में मतदान हुआ था. जिसमें 837 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होना है. 

J&K में 18 सितंबर से 1 अक्टूबर तक 3 फेज में 63.88% वोटिंग हुई थी. 10 साल पहले यानी 2014 में आखिरी बार हुए चुनाव में 65% मतदान हुआ था. यानी इस बार जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में 1.12% वोटिंग कम हुई. NC, कांग्रेस, भाजपा और PDP के अलावा छोटी पार्टियां मुकाबले में हैं. ऐसे में छोटे दल और निर्दलीय विधायक जम्मू-कश्मीर में किंगमेकर होंगे. बता दें कि बहुमत के लिए 46 सीट जरूरी होगी. 

जम्मू कश्मीर में 90 विधानसभा सीटों के चुनाव नतीजों के लिए 28 मतगणना केंद्र बनाए गए. 90 मतदान अधिकारी और उनकी सहायता के लिए 119 सहायक मतदान अधिकारी लगाए गए. मतगणना एक हजार चालीस मेजों पर होगी. इसमें EVM में मिले वोटों की गिनती की जा रही है. मतगणना केंद्र के 100 मीटर के दायरे में किसी तरह भी गतिविधि की इजाजत नहीं है. वहां विशेष जांच चौकियां भी स्थापित की गई है