ग्रोथ सर्कल के साथ आय के वैकल्पिक और मजबूत स्रोत बनाएं

सूरत: हम सभी बहुत ही अनिश्चित माहौल में जी रहे हैं. तीन साल पहले कोविड-19 महामारी के परिणामस्वरूप अर्थव्यवस्था को तगड़ा झटका लगा था. हालांकि अब धीरे - धीरे  वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में सुधार देखने को मिल रहा है. इस बीच  वैश्विक स्तर पर टेक इंडस्ट्री में बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छंटनी मंदी का संकेत दे रही है. आर्थिक अनिश्चितता मध्यम वर्ग को सबसे अधिक प्रभावित किया है और वह भी विशेष रूप से आय के एकल स्रोत वाले लोगों को. मौजूदा समय में जब आय के स्त्रोत बढ़ाने की जरूरत है तब  ग्रोथ सर्कल इसके लिए कारगर और बहुत उपयुक्त है. 

अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त लीडर, वक्ता और कॉरपोरेट ट्रेनर सोनू शर्मा के मार्गदर्शन में ग्रोथ सर्कल को मजबूती मिल रही है. इसी के तहत 23 अप्रैल को सूरत के संजीव कुमार ऑडिटोरियम में सोनू शर्मा का विशाल कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. उसके बाद गुजरात के अन्य पांच शहरों में भी इसी तरह के कार्यक्रम आयोजित करने की योजना है, जिससे ग्रोथ सर्कल को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाया जा सके और उन्हें जोड़ा जा सके.  

ग्रोथ सर्कल सूरत के उद्यमी अनिल जेतवानी ने की कल्पना थी. उन्होंने इसे मूर्त रूप देते हुए पिछले साल जून में ग्रोथ सर्किल की स्थापना की, ताकि विकास को केंद्र में रखने वाले और समान विचारधारा वाले व्यक्तियों का एक प्रभावशाली सर्कल बनाकर उन्हें व्यक्तिगत और व्यावसायिक रूप से विकसित होने में सहयोग किया जा सके. ग्रोथ सर्कल यह एक अनोखे मॉडल पर काम करता है, जिससे लोग आय के अधिक स्रोत बना कर उनकी मुख्य आय से अधिक आय का स्रोत बना सकते हैं. ग्रोथ सर्किल कमाई के कई अवसर प्रदान करता है और वह भी व्यक्ति की आय के मुख्य स्रोत से समझौता किए बिना. 

ग्रोथ सर्किल के संस्थापक अनिल जेतवाणी ने बताया कि, 'यह एक अनूठा विचार है. भारत में अधिकतर लोगों के पास आय का एक ही स्त्रोत है और उसी से वे अपनी जरूरतों को पूरा करने का प्रयास करते हैं, लेकिन रुपयों के अभाव में अपनी आकांक्षाओं और सपनों को पूरा नहीं कर पाते. ग्रोथ सर्कल आय के अप्रत्यक्ष स्रोत बनाने में मदद करता है, जिससे वित्तीय स्थिरता प्राप्त होती है और कठिन समय के लिए उचित बैकअप तैयार किया जा सकता है. 

मल्टीटास्किंग लंबे समय से अस्तित्व में है, लेकिन सबसे बड़ी चुनौती आय के स्थायी स्रोत की अनुपलब्धता की है. ग्रोथ सर्किल एक विशिष्ट प्लेटफार्म है, जहां लोग अन्य व्यवसाय को चुन सकते हैं और उसमें शामिल हो सकते हैं और उससे अतिरिक्त आय प्राप्त की जा सकती है. ग्रोथ सर्कल नेटवर्किंग, टेक्निकल सपोर्ट और व्यक्तियों को सही अवसर खोजने में मदद करता है. यह युवाओं, गृहिणियों, छोटे व्यापारियों, वित्तीय सलाहकारों, वेतनभोगी व्यक्तियों, नेटवर्क मार्केटर्स आदि के लिए आदर्श है.

ग्रोथ सर्कल के सह- संस्थापक प्रशांत कनाडे ने बताया कि " हमने 12 व्यावसायिक अवसरों की पहचान की है, जो व्यक्तियों को आय के अतिरिक्त स्रोत बनाने में मदद करते हैं. हालांकि प्रत्येक व्यक्ति के लिए यह अवसर उपयुक्त नहीं हो सकते हैं. ऐसे में हम उन्हें व्यवसाय उनके लिए अनुकूल और उपयुक्त है या नहीं यह समझने के लिए और अधिकतम आय के सर्जन के लिए  सहायता करते हैं. हम व्यक्ति के वर्तमान व्यवसाय, योग्यता, रुचि, कौशल को ध्यान में रखते हैं और अच्छे अवसरों को मुहैया करवाने के साथ उन्हें प्रशिक्षित करते हैं, ताकि वे वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त कर सकें.

ग्रोथ सर्कल ने इस उद्देश्य को हासिल करने के लिए कुशल प्रोफेशनल टीम तैयार की है. जिसमें इंश्योरेंस इंडस्ट्री प्रोफेशनल प्रशांत कनाडे, डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट सुनील चापोरकर, टेक्नोलोजी कांसलटेंट अर्पित शाह और बिजनेस स्ट्रेटेजिस्ट श्याम सुंदर साहनी आदि शामिल हैं.
ग्रोथ सर्कल का हिस्सा बनने के लिए इसकी वेबसाइट (https://grrowthcircle.com/) पर जाकर एक साधारण फॉर्म भरना है. ग्रोथ सर्कल में शामिल होने के लिए कोई शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है.