Women's T20 WC: क्रिकेट जगत ने की ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम की सराहना , उप विजेता दक्षिण अफ्रीका ने जीता दिल

केपटाउन: ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम के अभूतपूर्व छठा टी20 विश्व कप खिताब जीतने के बाद क्रिकेट जगत ने उसकी सराहना की. रविवार को यहां खचाखच भरे न्यूलैंड्स स्टेडियम में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 19 रन से शिकस्त का सामना करना पड़ा. 

मेग लेनिंग की अगुआई वाली आस्ट्रेलियाई टीम ने 157 रन के लक्ष्य का सफलतापूर्वक बचाव करते हुए एक और विश्व खिताब जीता.एशेज विजेता इंग्लैंड की टीम के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ऑस्ट्रेलियाई टीम की उपलब्धि पर प्रतिक्रिया देने वाले शुरुआती लोगों में शामिल थे. क्रिकेटर से कमेंटेटर बने वॉन ने अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किया कि ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम बेहद शानदार है.

दक्षिण अफ्रीका सही दिशा में जा रहा है:
वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज और अब कमेंटेटर इयान बिशप ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम काफी मजबूत है और इतने लंबे समय तक रही है. एक बार फिर से चैंपियन बनने के हकदार थे. यह देखकर खुशी हुई है कि दक्षिण अफ्रीका सही दिशा में जा रहा है. जिम्बाब्वे के पूर्व तेज गेंदबाज से कमेंटेटर बने पोमी मबांग्वा ने ट्वीट किया, ‘‘क्या दिन है! न्यूलैंड्स में शानदार माहौल. ऑस्ट्रेलिया को बधाई और शुभकामनाएं. ऑस्ट्रेलिया इससे पहले 2010, 2012, 2014, 2018 और 2020 में भी टी20 विश्व कप खिताब जीत चुका है. इस बीच वेस्टइंडीज ने 2016 में भारत में ऑस्ट्रेलिया को हराकर खिताब जीता था.

पहली हार के बाद पूरे टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन किया:
ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम 1978, 1982, 1988, 1997, 2005, 2013 और 2022 में एकदिवसीय प्रारूप का विश्व कप भी जीत चुकी है. संयुक्त अरब अमीरात के पूर्व कप्तान अहमद रजा ने लिखा कि जब आप ऑस्ट्रेलिया को इन बड़े टूर्नामेंटों में खेलते हुए देखते हैं तो उनका दबदबा साफ तौर पर जाहिर होता है और उन्हें हराने के लिए आपको उस दिन किसी भी तरह की चूक से बचना होगा. दक्षिण अफ्रीका ने पहली हार के बाद पूरे टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन किया.

मूनी को मैच की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया:
इंग्लैंड की बाएं हाथ की स्पिनर एलेक्जेंड्रा हार्टले ने अपने ट्विटर पर पोस्ट किया कि ऑस्ट्रेलिया ने फिर से दिखा दिया कि वे अब तक की सबसे महान टीम क्यों हैं. ऑस्ट्रेलिया को बधाई. दक्षिण अफ्रीका, आपने इतिहास रचा है, जो गर्व करने के लिए काफी है. पाकिस्तान की पूर्व क्रिकेटर मरीना इकबाल ने लिखा कि मजबूत ऑस्ट्रेलियाई टीम- मेग लेनिंग फिर से राज कर रही हैं. ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट को बधाई. ऑस्ट्रेलिया की सफलता का काफी श्रेय उनकी दुनिया की दूसरे नंबर की बल्लेबाज बेथ मूनी को जाता है जिन्होंने फाइनल में नाबाद 74 रन बनाकर टीम को छह विकेट पर 156 रन तक पहुंचाया. मूनी को मैच की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया.

पहले विश्व खिताब का इंतजार जारी रहेगा:
इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स से उनकी तुलना करते हुए पूर्व स्पिनर मोंटी पनेसर ने लिखा कि बेथ मूनी और बेन स्टोक्स में क्या समानता है, वे बड़े अवसर और विश्व कप फाइनल के खिलाड़ी हैं. ऑस्ट्रेलिया की विश्व चैंपियन टीम की पूर्व कप्तान लिसा स्थालेकर ने कहा कि मूनी पर ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम भरोसा करती है. दक्षिण अफ्रीका की हार का मतलब है कि टीम का सीनियर स्तर पर अपने पहले विश्व खिताब का इंतजार जारी रहेगा.

ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ इसने सब कुछ झोंक दिया:
पुरुष टीम के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने अपनी टीम की जमकर तारीफ की. उन्होंने लिखा कि महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को गौरवांवित किया, एक अविश्वसनीय ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ इसने सब कुछ झोंक दिया. ऑस्ट्रेलिया टी20 महिला विश्व कप टीम को बधाई. इस पर पूर्व दिग्गज खिलाड़ी एबी डिविलियर्स ने लिखा गर्व. सोर्स-भाषा