Crypto firm Circle ने की कर्मचारियों की छंटनी, निवेश में भी कटौती

नई दिल्ली : क्रिप्टो फर्म सर्किल ने घोषणा की है कि उसने कर्मचारियों की छंटनी कर दी है और गैर-प्रमुख गतिविधियों में निवेश समाप्त कर दिया है. हालाँकि छंटनी का आकार अज्ञात है, कथित तौर पर सर्कल में 2022 के अंत में लगभग 900 कर्मचारी थे.

सूचना के अनुसार, यह एक समाचार साइट है जो बिटकॉइन और डिजिटल मुद्राओं के बारे में रिपोर्ट करती है. कंपनी ने कहा कि मुख्य व्यावसायिक गतिविधियों और निष्पादन पर अपना ध्यान दोगुना करने, के लिए छंटनी आवश्यक थी. सर्कल के वित्त प्रमुख जेरेमी फॉक्स-जीन ने इस साल की शुरुआत में द वॉल स्ट्रीट जर्नल को बताया था कि स्थिर मुद्रा जारीकर्ता अपने कार्यबल को 25% तक बढ़ाने की योजना बना रहा है, जिसके बाद कंपनी में छंटनी हुई.

सर्कल के प्रवक्ता का बयान: 

सर्कल के एक प्रवक्ता ने कॉइनडेस्क को एक ईमेल में बताया कि, हमारी मजबूत बैलेंस शीट को बनाए रखने के लिए, सर्किल मुख्य व्यावसायिक गतिविधियों और निष्पादन पर अपना ध्यान दोगुना कर रहा है. परिणामस्वरूप, हमने गैर-प्रमुख गतिविधियों में निवेश कम कर दिया है या समाप्त कर दिया है और परिचालन व्यय कम कर दिया है जिसमें कर्मचारियों की संख्या में मामूली कमी शामिल है. साथ ही, हमने निवेश के लिए नए क्षेत्रों की पहचान की है और वैश्विक आधार पर फोकस वाले प्रमुख क्षेत्रों में नियुक्तियां जारी रखी हैं.

एशिया में कारोबार हुआ दोगुना: 

क्रिप्टो फर्म ने हाल ही में एशिया में अपना कारोबार दोगुना कर दिया है. जून में, सर्कल सिंगापुर को डिजिटल भुगतान टोकन सेवाओं के लिए अपना प्रमुख भुगतान संस्थान (एमपीआई) लाइसेंस प्राप्त हुआ, जो इसे शहर-राज्य में कुछ वित्तीय सेवाएं प्रदान करने की अनुमति देता है.

अन्य क्रिप्टो कंपनियों में छंटनी:

सर्कल एकमात्र क्रिप्टोकरेंसी फर्म नहीं है जिसने हाल के महीनों में छंटनी की घोषणा की है. कॉइनबेस, जेमिनी और क्रिप्टो डॉट कॉम ने लागत कम करने और अपनी बैलेंस शीट को मजबूत करने के प्रयास में नौकरियों में कटौती की है. इस साल की शुरुआत में, आर्थिक मंदी के बीच परिचालन खर्च को कम करने के लिए कॉइनबेस ने अपने कार्यबल में 20% की कमी की और लगभग 950 लोगों की छंटनी की. पिछले साल कंपनी ने अपने 18% कार्यबल यानी 1,100 कर्मचारियों को हटा दिया था. यह छंटनी तब हुई है जब क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार मंदी में है, बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी की कीमत में मामूली गिरावट आई है.