WPL 2023: शिखा और बल्लेबाजों ने दिल्ली कैपिटल्स को आरसीबी पर दिलाई जीत

नवी मुंबई: शिखा पांडे की धारदार गेंदबाजी के बाद बल्लेबाजों के उम्दा प्रदर्शन से दिल्ली कैपिटल्स ने सोमवार को यहां रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) को महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) में छह विकेट से हरा दिया.

आरसीबी की यह पांच मैचों में पांचवीं हार है. इस जीत से दिल्ली की टीम के मुंबई इंडियन्स के समान आठ अंक हो गए हैं लेकिन मुंबई की टीम बेहतर रन रेट के कारण शीर्ष पर है.
बेंगलोर के 151 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली की टीम ने मारिजान केप (32 गेंद में नाबाद 32, तीन चौके, एक छक्का) और जेस जोनासेन (15 गेंद में नाबाद 29, चार चौके, एक छक्का) के बीच पांचवें विकेट की 45 रन की अटूट साझेदारी से 19.4 ओवर में चार विकेट पर 154 रन बनाकर जीत दर्ज की. दिल्ली के लिए एलिस कैप्से (38) और जेमिमा रोड्रिग्स (30) ने भी उपयोगी पारियां खेली.

रेणुका सिंह के दो ओवर में चार चौके मारे:
आरसीबी ने एलिस पैरी (52 गेंद में नाबाद 67, पांच छक्के, चार छक्के) के अर्धशतक और रिचा घोष (16 गेंद में 37 रन, तीन छक्के, तीन चौके) के साथ चौथे विकेट की उनकी 74 रन की तेजतर्रार साझेदारी से चार विकेट पर 150 रन बनाए थे. इन दोनों की पारियों से आरसीबी की टीम अंतिम छह ओवर में 82 रन जोड़ने में सफल रही. लक्ष्य का पीछा करने उतरे दिल्ली ने दूसरी ही गेंद पर शेफाली वर्मा (00) का विकेट गंवा दिया जिन्हें मेगान शुट (24 रन पर एक विकेट) ने बोल्ड किया. एलिस कैप्से (38) ने शुट पर चौके से खाता खोला और फिर रेणुका सिंह के दो ओवर में चार चौके मारे.

लांग ऑफ पर हीथर नाइट को आसान कैच दे बैठी:
कैप्से ने प्रीति बोस (12 रन पर एक विकेट) का स्वागत तीन चौकों के साथ किया लेकिन इसी ओवर में बाउंड्री पर पैरी को कैच बैठी. उन्होंने 24 गेंद का सामना करते हुए आठ चौके मारे. दिल्ली की टीम ने पावर प्ले में दो विकेट पर 52 रन बनाए. कप्तान मेग लेनिंग (15) ने इसके बाद जेमिमा के साथ पारी को आगे बढ़ाया. पारी का आगाज करने उतरी लेनिंग ने आठवें ओवर में 14वीं गेंद पर श्रेयंका पर अपनी पहली बाउंड्री लगाई. वह हालांकि लेग स्पिनर शोभना आशा (27 रन पर दो विकेट) की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में लांग ऑफ पर हीथर नाइट को आसान कैच दे बैठी.

शुट के 17वें ओवर में सिर्फ पांच रन बने:
जेमिमा 17 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रही जब पैरी की गेंद पर प्रीति ने बैकवर्ड प्वाइंट पर उनका आसान कैच छोड़ दिया. जेमिमा ने मारिजान के साथ मिलकर 14वें ओवर में दिल्ली का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया.जेमिमा हालांकि शोभना की गेंद को हवा में लहराकर विकेटकीपर रिचा घोष को कैच दे बैठी. उन्होंने 28 गेंद में तीन चौकों से 32 रन बनाए. दिल्ली को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 37 रन की दरकार थी. मारिजान ने श्रेयंका पाटिल पर चौके के साथ दबाव कम किया लेकिन शुट के 17वें ओवर में सिर्फ पांच रन बने

चौके के साथ अपना और टीम का खाता खोला:
मारिजान ने एक बार फिर पैरी पर छक्के के साथ अपनी टीम की संभावनाओं में इजाफा किया. दिल्ली को अंतिम दो ओवर में 16 रन की जरूरत थी. जोनासेन ने श्रेयंका पर चौका जड़ा जिससे ओवर में सात रन बने. रेणुका के अंतिम ओवर में दिल्ली को नौ रन की जरूरत थी और जोनासेन ने लगातार गेंदों पर छक्के और चौके के साथ टीम को जीत दिला दी. इससे पहले लेनिंग ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. मारिजान केप ने स्मृति मंधाना (08) को पहला ओवर मेडन डाला जिसके बाद सोफी डिवाइन (21) ने एलिस कैप्से पर चौके के साथ अपना और टीम का खाता खोला.

बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में बोल्ड हो गई:
सोफी और स्मृति दोनों ने मारिजान के अगले ओवर में चौके जड़े. सोफी ने एलिस कैप्से पर भी चौका मारा लेकिन स्मृति ने शिखा पांडे की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में बाउंड्री के समीप जेमिमा रोड्रिग्स को कैच थमा दिया. एलिस पैरी ने शिखा पर चौके के साथ खाता खोला. सोफी हालांकि 16 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रही जब जेस जोनासेन ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच टपका दिया. बेंगलोर की टीम पावर प्ले में एक विकेट पर 29 रन ही बना सकी. रन गति बढ़ाने के दबाव के बीच सोफी शिखा की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में बोल्ड हो गई.

16वें ओवर में कैप्से पर दो चौके और एक छक्का जड़ा:
पैरी ने जोनासेन पर चौके और फिर एक रन के साथ 10 ओवर में टीम का स्कोर दो विकेट पर 50 रन तक पहुंचाया. शिखा ने तारा नौरिस की गेंद पर हीथर नाइट (11) का शानदार कैच लपककर बेंगलोर का स्कोर 13वें ओवर में तीन विकेट पर 63 रन किया. पैरी को इसके बाद रिचा के रूप में उम्दा जोड़ीदार मिली. उन्होंने शिखा पर चौका मारा जिसके बाद इस तेज गेंदबाज ने अपने ही ओवर में उनका कैच टपका दिया. पैरी ने इसका फायदा उठाकर इस तेज गेंदबाज पर लांग ऑन पर छक्का जड़ दिया. रिचा ने भी तेवर दिखाते हुए 16वें ओवर में कैप्से पर दो चौके और एक छक्का जड़ा.

बल्लेबाजों ने अगले ओवर में जोनासेन पर भी छक्के मारे: 
पैरी ने अगले ओवर में तारा पर दो छक्कों के साथ 45 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. रिचा ने भी इस ओवर में छक्का जड़ा. दोनों बल्लेबाजों ने अगले ओवर में जोनासेन पर भी छक्के मारे. शिखा ने रिचा को विकेटकीपर तानिया भाटिया के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा. पैरी ने जोनासन के अंतिम ओवर में छक्के के साथ टीम का स्कोर 150 रन तक पहुंचाया. दिल्ली की ओर से शिखा सबसे सफल गेंदबाज रहीं जिन्होंने 23 रन देकर तीन विकेट चटकाए. मारिजान ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में सिर्फ 18 रन दिए लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला. कैप्से ने तीन ओवर में 31 जबकि जोनासेन ने चार ओवर में 39 रन खर्च किए. सोर्स-भाषा