टैबलेट की गिरती मांग के बावजूद, ऐप्पल भारत में उभरा नंबर एक खिलाड़ी के रूप में

नई दिल्ली : ऐप्प्ल 25% बाजार हिस्सेदारी के साथ भारतीय टैबलेट बाजार में नंबर एक ब्रांड बनकर उभरा है. आईपैड (9वीं पीढ़ी) और आईपैड (10वीं पीढ़ी) भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले टैबलेट में से थे. ऐप्प्ल की आईपैड 9 सीरीज और आईपैड 10 सीरीज ने क्रमशः 42% और 22% बाजार हिस्सेदारी हासिल की. भारत के टैबलेट बाजार में 29% तिमाही-दर-तिमाही (QoQ) वृद्धि पर प्रकाश डाला गया है, जिसमें 5G टैबलेट में 7% साल-दर-साल (YoY) वृद्धि देखी गई है. वाई-फ़ाई टैबलेट शिपमेंट में साल-दर-साल 12% की वृद्धि हुई, जिससे 54% शिपमेंट हिस्सेदारी का दावा किया गया. विशेष रूप से, प्रीमियम टैबलेट सेगमेंट ने 48% QoQ वृद्धि प्रदर्शित की. हालाँकि, समग्र टैबलेट बाज़ार में 2023 की दूसरी तिमाही में 22% की गिरावट देखी गई.

टैबलेट बाजार का विस्तार शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों में वाई-फाई-सक्षम टैबलेट को अपनाने से प्रेरित था. टैबलेट ने इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड (ईएचआर) प्रबंधन, टेलीमेडिसिन, रोगी निगरानी और अधिक में उपयोगिता पाई है, जिससे दक्षता और रोगी देखभाल में वृद्धि हुई है. 5जी की ओर चल रहा बदलाव अपार संभावनाएं लेकर आया है, जो काम, सीखने और अवकाश के अनुभवों में क्रांतिकारी बदलाव ला रहा है.

बड़ी स्क्रीन वाले टैबलेट खरीदारों के बीच 'हिट':

2023 की दूसरी तिमाही में, ऐप्पल, सैमसंग और लेनोवो भारत में शीर्ष तीन टैबलेट निर्माता थे, जिनकी बाजार हिस्सेदारी क्रमशः 25%, 25% और 23% थी. रिपोर्ट के अनुसार, भारत में सभी टैबलेट शिपमेंट में 8-इंच डिस्प्ले वाले टैबलेट की हिस्सेदारी 18% है, जबकि 10-इंच या बड़े डिस्प्ले वाले टैबलेट की शिपमेंट में हिस्सेदारी 73% है. भारत में बड़ी स्क्रीन वाले टैबलेट की लोकप्रियता के कुछ संभावित कारण हैं. एक संभावना यह है कि भारतीय उपभोक्ता मनोरंजन के लिए टैबलेट का उपयोग तेजी से कर रहे हैं, जैसे फिल्में देखना या गेम खेलना. इन गतिविधियों के लिए छोटी स्क्रीन की तुलना में बड़ी स्क्रीन अधिक उपयुक्त होती हैं. इसके अतिरिक्त, पढ़ने या दस्तावेज़ों पर काम करने जैसे कार्यों के लिए बड़ी स्क्रीन वाली टैबलेट का उपयोग करना अधिक आरामदायक हो सकता है.

सैमसंग की बाजार में 25 प्रतिशत हिस्सेदारी: 

सैमसंग ने 25% बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरा स्थान हासिल किया. सैमसंग के टैब ए8 (वाई-फाई+4जी) और टैब ए7 लाइट (वाई-फाई+4जी) की बाजार हिस्सेदारी क्रमशः 31% और 23% रही. इसका मतलब यह है कि सैमसंग ने 25,000 रुपये से 50,000 रुपये की कीमत सीमा में सभी टैबलेट का 31% बेचा, और 10,000 रुपये से 25,000 रुपये की कीमत सीमा में 23% टैबलेट बेचे. लेनोवो 23% बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर रही. लेनोवो की टैब एम10 (एचडी) दूसरी पीढ़ी (वाई-फाई) और टैब एम8 एचडी (वाई-फाई) श्रृंखला ने क्रमशः 17% और 13% बाजार हिस्सेदारी हासिल की, मुख्य रूप से वैल्यू-फॉर-मनी टैबलेट सेगमेंट (7,000 रुपये से 25,000 रुपये) में.