VIDEO: ऐतिहासिक दिन का गवाह बनेगा राजस्थान, जयपुर में होने जा रही 5 से 7 जनवरी को DGP कॉन्फ्रेंस, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: अगले माह जनवरी में प्रदेश एक बड़े आयोजन का गवाह बनने जा रहा है. राजधानी जयपुर में 5 जनवरी से 7 जनवरी तक DGP कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया जा रहा है. पुलिस महकमे समेत कई विभाग इस आयोजन की तैयारियों में जुटे हुए हैं.  राजस्थान में नई सरकार बनने के बाद पहला बड़ा आयोजन जनवरी के माह में आयोजित होने जा रहा है. हर साल आयोजित होने वाली DGP कॉन्फ्रेंस की मेज़बानी इस बार राजस्थान को मिली है. 5 जनवरी से लेकर 7 जनवरी तक यह कॉन्फ्रेंस राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में होगी. इस महत्वपूर्ण कॉन्फ्रेंस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह शामिल होंगे. इनके साथ ही राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी कॉन्फ्रेंस में शामिल होंगे.

गृहमंत्री अमित शाह जहां कॉन्फ्रेंस के उद्घाटन सत्र में शामिल होंगे तो वहीं कॉन्फ्रेंस के अगले दिन PM नरेंद्र मोदी भी इसमें शामिल होंगे. प्रधानमंत्री मोदी 6 जनवरी को DGP कॉन्फ्रेंस में शामिल होंगे. प्रधानमंत्री मोदी 6 जनवरी को जयपुर में ही राजभवन में रात्रि विश्राम करेंगे. 7 जनवरी को भी PM कॉन्फ्रेंस में शामिल होंगे. आपको बता दें कि पिछले 7 साल से पीएम नरेंद्र मोदी लगातार इस कॉन्फ्रेंस में शामिल हो रहे हैं. कॉन्फ्रेंस के सफल आयोजन के लिए मुख्य सचिव , DGP, प्रमुख सचिव गृह लगातार बैठकें कर रहे हैं. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने भी आज वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कॉन्फ्रेंस की तैयारियों को लेकर अहम बैठक ली है. कांफ्रेस में आने वाले अधिकतर मेहमानों के रुकने की व्यवस्था हाउसिंग बोर्ड की ओर से तैयार नवनिर्मित विधायक आवास परियोजना में की जा रही है. यहां बड़ी तादाद में फ़्लैट्स के साथ ही क्लब हाउस में बने गेस्ट रूम्स भी रिज़र्व किए गए हैं. 

5 से 7 जनवरी तक आयोजित होने वाली DGP कॉन्फ्रेंस में सभी राज्यों के DGP समेत केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस अधिकारी भी शामिल होंगे. साथ ही के केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के कई अधिकारी भी इस कॉन्फ्रेंस में शामिल होंगे. कांफ्रेस में  साइबर अपराध, डेटा गवर्नेंस, आतंकवाद विरोधी चुनौतियों, वामपंथी उग्रवाद, नारकोटिक्स तस्करी में उभरते रुझान और  जेल सुधार सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी. कई DGP की ओर से अलग अलग मुद्दों को लेकर प्रजेंटेशन भी दिया जाएगा.

ऐतिहासिक दिन का गवाह बनेगा राजस्थान:
-पहली बार प्रदेश में होने जा रही डीजीपी कॉन्फ्रेंस 2024 
-5 से 7 जनवरी को होगी जयपुर में डीजीपी कॉन्फ्रेंस
-RIC में होगी तीन दिवसीय कॉन्फ्रेंस
-मेहमानों के लिए बुक किए गए विधायक आवास में फ्लैट 
-विधायक आवास में 128 फ्लैट्स तैयार करने के निर्देश और साथ ही 26 गेस्ट रूम भी तैयार रखने के निर्देश 
-4 से 8 जनवरी तक मांगे हैं फ्लैट्स और गेस्ट रूम
-5 जनवरी को आएंगे गृह मंत्री अमित शाह और NSA अजीत डोभाल 
-विधायक आवास स्थित फ्लैट में ही रुकेंगे अजित डोभाल 
-6 जनवरी को आएंगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 
-प्रधानमंत्री का सुबह 8 बजे जयपुर पहुंचने का कार्यक्रम और 6 जनवरी को रात्रि विश्राम भी करेंगे जयपुर राजभवन में ही 
-सांस्कृतिक कार्यक्रम और डिनर की भी रखी गई है व्यवस्था 
-एडीजी वीके सिंह को दी गई है पूरे कार्यक्रम की देखरेख की जिम्मेदारी 
-एडीजी संजय अग्रवाल को बनाया गया है कॉन्फ्रेंस का नोडल ऑफिसर
-PWD, हाउसिंग बोर्ड और पुलिस देख रही पूरी व्यवस्था 
-कम्बल रजाई, जलपान तक की व्यवस्था देखेंगे विभाग 
-राजमहल पैलेस को दी गई जलपान की व्यवस्था 
-IT डिपार्टमेंट की देखरेख में सुरक्षा उपकरणों और वाई फाई की हो रही व्यवस्था