VIDEO: जयपुर में कल से आयोजित होगी DGP-IG कॉन्फ्रेंस, देशभर के DGP और IG होंगे कॉन्फ्रेंस में शामिल, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: कल से राजधानी जयपुर में DGP IG कांफ्रेंस शुरू होगी. इस  कांफ्रेंस में सभी प्रदेशों के DGP शामिल होंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी कांफ्रेंस में शामिल होंगे.

राजस्थान में नई सरकार के गठन के बाद पहला बड़ा आयोजन कल से शुरू होने जा रहा है. हर साल आयोजित होने वाली DGP कांफ्रेस की मेज़बानी इस बार राजस्थान को मिली है. 5 जनवरी से लेकर 7 जनवरी तक यह  कांफ्रेस राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में होगी. इस महत्वपूर्ण कांफ्रेस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह शामिल होंगे. इनके साथ ही राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत ढोबाल भी कांफ्रेस में शामिल होंगे. गृहमंत्री अमित शाह जहां कांफ्रेस के उद्घाटन सत्र में शामिल होंगे तो वहीं कांफ्रेस के अगले दिन PM नरेंद्र मोदी भी इसमें शामिल होंगे. प्रधानमंत्री 6 जनवरी को DGP कांफ्रेस में शामिल होंगे,, 7 जनवरी को भी PM कांफ्रेस में शामिल होंगे.

आपको बतादें कि पिछले 7 साल से PM नरेंद्र मोदी लगातार इस कांफ्रेस में शामिल हो रहे हैं. कांफ्रेस के सफल आयोजन के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. कांफ्रेस में आने वाले अधिकतर मेहमानों के रुकने की व्यवस्था हाउसिंग बोर्ड की ओर से तैयार नवनिर्मित विधायक आवास परियोजना में की गई है. यहां बड़ी तादाद में फ़्लैट्स के साथ ही क्लब हाउस में बने गेस्ट रूम्स भी रिज़र्व किए गए हैं. इसके साथ ही RAS क्लब हाउस और एमएनआईटी गेस्ट हाउस में भी डेलीगेट्स के रुकने की व्यवस्था की गई है. RIC में हो रहे इस आयोजन को देखते हुए आस पास सुरक्षा व्यवस्था बहुत कड़ी कर दी गई है. RIC में अब बिना पास के किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जा रहा है.

5 से  7 जनवरी तक आयोजित होने वाली DGP कांफ्रेस में सभी राज्यों के DGP समेत केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस अधिकारी भी शामिल होंगे. साथ ही के केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के कई अधिकारी भी इस कांफ्रेस में शामिल होंगे. कांफ्रेस में  साइबर अपराध, डेटा गवर्नेंस, आतंकवाद विरोधी चुनौतियों, वामपंथी उग्रवाद, नारकोटिक्स तस्करी में उभरते रुझान ख़ालिस्तान और  जेल सुधार सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी.

कई DGP की ओर से अलग अलग मुद्दों को लेकर प्रजेंटेशन भी दिया जाएगा. राजस्थान के DGP यू आर साहू भी 2 विषयों को लेकर अपना प्रजेंटेशन देंगे. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी आतंकवाद को रोकने में पुलिस की भूमिका को लेकर एक सत्र को संबोधित करेंगे कांफ्रेस के लिए आज से ही डेलीगेट्स का जयपुर पहुँचना शुरू हो गया है,