राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शिमला में 'राष्ट्रपति निवास' को आम लोगों के लिए खोलने की घोषणा की

शिमला: शिमला में भारी ओलावृष्टि के बीच राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बृहस्पतिवार को आधिकारिक रूप से 'राष्ट्रपति निवास' को आम लोगों के लिए खोलने की घोषणा की और कहा कि लोगों को 23 अप्रैल से यहां आने की अनुमति दी जाएगी. राष्ट्रपति ने यह घोषणा हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले के मशोबरा प्रखंड के छाबड़ा स्थित 173 साल पुराने ‘हेरिटेज भवन’ में आयोजित 'एट होम' समारोह के दौरान की.

‘राष्ट्रपति निवास’ में पर्यटकों के लिए प्रमुख आकर्षणों में मुख्य भवन, भोजन कक्ष, कलाकृतियां और बगीचें आदि शामिल हैं. अधिकारियों ने बताया कि भवन में प्रवेश शुल्क भारतीय नागरिकों के लिए 50 रुपये प्रति व्यक्ति और विदेशी नागरिकों के लिए 250 रुपये प्रति व्यक्ति तय की गई है. 'एट होम' समारोह में राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और कैबिनेट सहयोगी, विधायक, राज्य के वरिष्ठ नागरिक और पुलिस अधिकारी, वरिष्ठ सैन्य अधिकारी और शहर के अन्य प्रमुख लोग शामिल हुए.

एक बयान में कहा गया कि इससे पहले दिन में राष्ट्रपति ने भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान (आईआईएएस) पहुंची और पिक्चर गैलरी, पुस्तकालय, संरक्षित कार्यालयों और मुख्य भवन के प्रांगण का दौरा किया. उन्होंने संस्थान की आगंतुक पुस्तिका में लिखा, "मैं मानविकी, सामाजिक विज्ञान और प्राकृतिक विज्ञान के क्षेत्र में उच्च गुणवत्ता वाले शैक्षणिक कार्यों को बढ़ावा देने वाले देश के एक प्रमुख शोध संस्थान भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान का दौरा करके बहुत खुश हूं. सोर्स- भाषा