रणथंभौर में भारी बरसात के चलते 100 से अधिक लोग गणेश धाम और जोगी महल के पास फंसे, शेरपुर तिराहे से जोगी महल तक संपर्क कटा

जयपुर/सवाई माधोपुर: रणथंभौर से इस वक्त की बड़ी खबर मिल रही है. भारी बरसात के चलते 100 से अधिक लोग गणेश धाम और जोगी महल के पास फंस गए है. शेरपुर तिराहे से जोगी महल तक संपर्क कट गया. मिश्र दर्रे के पास गोमुख क्षेत्र में पानी की भारी आवक हुई. कल शाम श्री गणेश धाम दर्शनों के लिए तमाम श्रद्धालु गए थे, लेकिन भारी बारिश के चलते सभी की मुश्किल वापसी हो गई. 15 लोगों को रात को जोगी महल और शेष को गणेश धाम में रोका गया. FD अनूप केआर, DCF रामानंद भाकर, SDM, ASP और  NDRF की टीम मौके पर मौजूद है. भारी बारिश और अंधेरे के चलते रात में रेस्क्यू ऑपरेशन नहीं हो सका था. आज सुबह फिर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू हुआ. अभी तक 15 से अधिक लोगों को बाहर निकाला गया. PCCF व CWLW पवन उपाध्याय पल-पल की जानकारी ले रहे है. जिला कलेक्टर से बात हुई. श्री गणेश धाम मंदिर दर्शन कार्यक्रम हालात सामान्य होने तक रोकने का आग्रह किया.

सवाई माधोपुर में तेज बारिश के चलते गणेश मंदिर और जंगल क्षेत्र में श्रद्धालुओं के फंसने का मामला सामने आया है. बीती रात्रि काफी तादाद में श्रद्धालु फंस गए. जिनमें महिलाएं और बच्चे शामिल भी थे. श्रद्धालुओं को जोगी महल, वन और पुरातत्व विभाग की चौकियों में ठहराया गया था. जिला पुलिस अधीक्षक ममता गुप्ता ने मौके पर पहुंच हालातों का जायजा लिया था. त्रिनेत्र मंदिर ट्रस्ट की ओर से भोजन की व्यवस्था की गई थी. अलसुबह सभी श्रद्धालुओं को रेस्क्यू कर लिया गया. एसडीएम अनिल चौधरी, डीएसपी हेमेंद्र शर्मा की निगरानी में  रेस्क्यू हुआ. हालांकि कुछेक श्रद्धालु अभी गणेश मंदिर प्रांगण में रुके हुए हैं.एसडीआरएफ की टीम भी श्रद्धालुओं का रेस्क्यू कर वापस लौटी. गणेश धाम से गणेश मंदिर जाने वाला रास्ता भी सुचारू हुआ. हालांकि वाहन चालकों को एहतिहात बरतते हुए आवागमन के निर्देश दिए हैं.

सवाई माधोपुर जिले का मानसून अपडेट:
आपको बता दें कि सवाई माधोपुर जिले का मानसून अपडेट सामने आया है.  तूफानी बारिश के चलते लोगों की जान संकट में आई. जिले के नदी, नाले, बांध, एनिकट उफान पर है. बीते 24 घंटे के बारिश के आंकड़ों पर अगर नजर डाली जाए. अकेले सवाई माधोपुर जिला मुख्यालय पर ही दर्ज की गई सर्वाधिक 178 एमएम बारिश हुई. खंडार तहसील में 152 एमएम, मलारना डूंगर तहसील में 144 एमएम बारिश हुई. 

बौंली तहसील में 140 एमएम बारिश दर्ज:
बौंली तहसील में 140 एमएम बारिश दर्ज की गई. वजीरपुर तहसील में 117 एमएम और गंगापुर तहसील में 107 एमएम बारिश दर्ज की गई. आज अल सुबह से भी बारिश का जारी दौर है. जल संसाधन विभाग के अधिशाषी अभियंता अरुण शर्मा हालातों का जायजा ले रहे. जिला कलेक्टर डॉ खुशाल यादव, गंगापुर सिटी कलेक्टर डॉ.गौरव सैनी मॉनिटरिंग कर रहे है. पानी भराव वाले इलाकों से दूर रहने की अपील की है. सवाई माधोपुर एसडीएम अनिल चौधरी, गंगापुर सिटी एसडीएम अनूप सिंह लगातार फील्ड में है. खंडार एसडीएम दामोदर सिंह भी आपदा प्रबंधन को लेकर सक्रिय है.