NEET परीक्षा पर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का बयान, कहा-दोषियों को सजा मिलेगी, पारदर्शिता के साथ कार्रवाई होगी

नई दिल्ली: NEET परीक्षा पर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का बयान सामने आया है. शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि दोषियों को सजा मिलेगी, पारदर्शिता के साथ कार्रवाई होगी. निष्पक्षता के साथ परीक्षा पूरी होगी. NEET परीक्षा में कोई भ्रष्टाचार नहीं हुआ है. सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अपना पक्ष रखा है. NEET मामले पर बड़ी खबर मिल रही है. ग्रेस मार्क्स पाने वाले अभ्यर्थियों की परीक्षा दोबारा होगी. 23 जून को दोबारा परीक्षा होगी. NTA ने 1563 छात्रों का रिजल्ट रद्द किया. नीट ग्रेस मार्क्स मामले में NTA का फैसला सामने आया है. ग्रेस मार्क्स मामले को तुल पकड़ता देख NTA री एग्जाम करवाएगा. NTA ने कहा कि 1563 छात्रों के लिए री एग्ज़ाम 23 जून को होगा. री एग्ज़ाम का परीणाम 30 जून से पहले आ सकता है. NEET की काउंसलिंग 6 जुलाई से शुरू हो सकती है. 

NEET परीक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. सुप्रीम कोर्ट में NTA ने प्रस्ताव रखा.NTA ने कहा कि 1563 उम्मीदवारों को ग्रेस अंक देने का निर्णय वापस ले लिया. उम्मीदवारों को 23 जून को फिर से परीक्षा देने का विकल्प दिया जाएगा. इसके नतीजे 30 जून को आएंगे. परीक्षा नहीं देने पर ग्रेस अंक लागू रहेंगे. हालांकि SC ने 6 जुलाई को होने वाली काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार किया. NEET के उम्मीदवारों को सुप्रीम कोर्ट से फिर राहत नहीं है. SC ने एक बार फिर NEET की काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार किया है. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार और NTA को नोटिस भेजकर 2 हफ्ते में जवाब मांगा है. मामले की अगली सुनवाई 8 जुलाई को होगी. 

सुप्रीम कोर्ट ने इस नई याचिकाओं को पुरानी लंबित याचिकाओं के साथ जोड़ा. अब सभी याचिकाओं पर एक साथ SC सुनवाई करेगा. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि काउंसलिंग चलती रहेगी और हम इसे नहीं रोकेंगे. यदि परीक्षा होती है तो सब कुछ समग्रता से होता है, इसलिए डरने की कोई बात नहीं है. अगर हमारे फैसले में परीक्षा रद्द होगी तो काउंसलिंग स्वत: रद्द हो जाएगा.केन्द्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि 1563 NEET-UG 2024 उम्मीदवारों के स्कोर-कार्ड रद्द करने का निर्णय लिया गया है. जिन्हें ग्रेस मार्क्स दिए गए थे. केंद्र ने कहा कि इन 1563 छात्रों को दोबारा परीक्षा देने का विकल्प दिया जाएगा.