Weather Report: राजस्थान में बढ़ता सर्दी का असर, तेजी से गिर रहा पारा, सीकर और चुरू सबसे ठंडे

राजस्थानः दिसंबर महीने के आगे बढ़ने के साथ ही सर्दी का पारा भी अब चढ़ने लगा है. बीते 2-3 से दिन लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की गयी.प्रदेश के राज्य  के कुछ  एरिया में तापमान 5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है. सबसे सर्द सीकर का फतेहपुर इलाका है, जहां पारा 5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. बढ़ती ठंड को देखते हुए भारतीय मौसम विभाग ने नया अपडेट दिया है.

मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में अब तेजी से पारा और नीचे जाने की संभावना है. राज्य के कई जिलों में तापमान 5-10 डिग्री सेल्सियस के बीच जा सकता है. सीकर जिले की बात करें तो वहां न्यूनमत तापमान 6 डिग्री और चुरू में 6.6 डिग्री पहुंच गया है. इसके साथ ही इसमें हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, सिरोही शामिल हैं. 

राजधानी जयपुर, कोटा, अजमेर, जोधपुर समेत अलग-अलग जिलों में मौसम का मिला-जुला असर नजर आ रहा. रात और सुबह सर्दी का सितम नजर आ रहा. हालांकि दिन में कहीं-कहीं धूप निकलने से लोगों को थोड़ी राहत मिल रही. 

आने वाले दिनों में उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्ववर्ती भारत के हिस्सों में न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे लगभग 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है. साथ ही अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में लगभग 2-4 डिग्री सेल्सियस की धीरे-धीरे गिरावट होने की संभावना है. 

बाड़मेर में भी मौसम का सर्दी का असर बढ़ता हुआ देखने को मिल रहा है. तीन दिनों से लगातार तापमान में गिरावट दर्ज हो रही है. बाड़मेर में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री और अधिकतम तापमान 17.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. ऐसे में अनुमान लगाये जा रहे है. कि 16 दिसंबर के बाद क्षेत्र में सर्द हवाएं चल सकती है. सर्दी से किसानों के लिए राहत भरी खबर,फसलों में इजाफा होगा.