पिछली सरकार के असहयोग की वजह से उद्योग धंधे महाराष्ट्र से बाहर गए- CM शिंदे

ठाणे: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सोमवार को कहा कि पिछली सरकार के असहयोग की वजह से उद्योग धंधे महाराष्ट्र में आने से कतरा रहे थे और हाल में उन्होंने अपने परिचालन को देश के अन्य हिस्सों में स्थानंतरित कर दिया. उन्हें यह नहीं मालूम था कि सरकार बदलने वाली है.

 

शिंदे ने पिछले साल तत्कालीन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के खिलाफ बगावत कर दी थी जिसके बाद शिवसेना दो गुटों में बंट गई. इसके बाद पिछले साल जून में शिंदे की सरकार बनी. उनकी सरकार में बालासाहेबबांची शिवसेना और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शामिल है.

इकाई स्थापित करने के वास्ते गुजरात को चुना:
कई बड़ी परियोजनाओं के दूसरे राज्यों में चले जाने के बाद से ही सरकार और विपक्षा के बीच टकराव है. गौरतलब है कि इनमें वेदांता-फॉक्सकोन सेमीकंडक्टर परियोजना और टाटा-एयरबस सैन्य परिवहन विमान परियोजना शामिल है. संबंधित कंपनियों ने दोनों परियोजनाओं के लिए इकाई स्थापित करने के वास्ते गुजरात को चुना है. चार दिवसीय सीआरईडीएआई एमसीएचआई संपत्ति प्रदर्शनी के समापन समारोह में मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा कि राज्य से बाहर जाने वाले कुछ उद्योगों का कारण तत्कालीन (महा विकास आघाड़ी) सरकार द्वारा ढाई साल के शासन के दौरान उनसे सहयोग नहीं करना है. ये उद्योग इस बात से बेखबर थे कि यहां सरकार बदलने वाली है.

अमेरिका अच्छी सड़कों की वजह से अमीर:
उन्होंने कहा कि अब वे (शिवसेना का ठाकरे गुट, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी) उद्योगों के यहां से जाने के लिए हमें कसूरवार ठहरा रहे हैं. क्या ये उद्योग सिर्फ दो महीने में गए हैं? हमारी सरकार को केंद्र का पूरा समर्थन प्राप्त है. हमने हाल में दावोस में हुए विश्व आर्थिक मंच के दौरान 1.30 लाख करोड़ रुपये के समझौते किए हैं. शिंदे ने कहा कि विकास के लिए पहली जरूरत अच्छी सड़कें हैं. शिंदे ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी का उद्धरण किया. केनेडी ने कहा था, अमेरिका की सड़कें इसलिए अच्छी नहीं है कि अमेरिका अमीर है बल्कि अमेरिका अच्छी सड़कों की वजह से अमीर है. सोर्स-भाषा