Elon Musk ने X से ब्लॉक फीचर को हटाने की घोषणा की, कहा 'इसका कोई मतलब नहीं है'

नई दिल्ली : एक्स के मालिक एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ब्लॉक फीचर को हटाने की घोषणा की है. मस्क टेस्ला ओनर्स सिलिकॉन वैली अकाउंट के एक सवाल का जवाब दे रहे थे जिसमें उपयोगकर्ताओं से म्यूट और ब्लॉक फीचर के बीच उनकी प्राथमिकता के बारे में पूछा गया था. मस्क ने एक एक्स (पूर्व में ट्विटर) पोस्ट के माध्यम से नोट किया कि ब्लॉकिंग को सीधे संदेशों के लिए अपेक्षित सुविधा के रूप में हटा दिया जाएगा लेकिन उपयोगकर्ताओं के पास अभी भी दूसरों को म्यूट करने की क्षमता होगी.

शुक्रवार को एक पोस्ट में, मस्क ने लिखा कि, "डीएम को छोड़कर" ब्लॉक को "फीचर" के रूप में हटाया जा रहा है. "इसका कोई मतलब नहीं है." किसी खाते को म्यूट करने से उपयोगकर्ताओं को उस खाते के पोस्ट नहीं देखने की सुविधा मिलती है, लेकिन म्यूट किया गया खाता अभी भी उपयोगकर्ता के पोस्ट का जवाब दे सकता है और यहां तक ​​कि उन्हें टिप्पणी के लिए अपने अनुयायियों को दोबारा पोस्ट कर सकता है और यहां तक ​​कि एक सीधा संदेश भी भेज सकता है. दूसरी ओर, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ब्लॉक करना एक आवश्यक सुरक्षा सुविधा रही है. एक्स पर उपयोगकर्ताओं ने शिकायत की है कि ब्लॉकिंग सुविधा को हटाने से एक्स पर ऑनलाइन उत्पीड़न में वृद्धि हो सकती है.

पिछले साल खरीदा था 44 बिलियन डॉलर में ट्विटर: 

ब्लॉकिंग फीचर को हटाना मस्क द्वारा शुरू किए गए कई बदलावों में से एक है, क्योंकि उन्होंने पिछले साल 44 बिलियन डॉलर के सौदे में ट्विटर के नाम से मशहूर कंपनी का अधिग्रहण किया था. अधिग्रहण के बाद से, मस्क जिसे 'ट्विटर 2.0' कहते हैं, उसे बनाने पर काम कर रहे हैं. मस्क के अधिग्रहण के बाद से शुरू किए गए कई बदलावों में से कुछ में कंपनी के अधिकांश कर्मचारियों की छंटनी, 8 डॉलर प्रति माह के ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन के पक्ष में पुराने सत्यापित कार्यक्रम को खत्म करना, कंपनी का नाम ट्विटर से बदलकर एक्स करना और लाइव जैसे कुछ नए फीचर्स शामिल करना शामिल है.