Elon Musk ने किया ट्विटर 'ब्लू बर्ड' को विदा, नया लोगो किया लॉन्च

नई दिल्ली : एलोन मस्क ने ट्विटर के काम करने के तरीके को बदल दिया है और अक्टूबर में उनके अधिग्रहण के बाद से इसे सबसे बड़ा अपडेट कहा जा सकता है, मस्क माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट का लोगो और ब्रांड नाम बदल रहे हैं.

मस्क ने एक ट्वीट में कहा कि जल्द ही हम ट्विटर ब्रांड और धीरे-धीरे सभी बर्डस को अलविदा कह देंगे. ब्रांड को एक्स के नाम से जाना जाएगा, जिसके बारे में उन्होंने कंपनी खरीदने के तुरंत बाद बात की थी. मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर की मूल कंपनी का नाम भी एक्स कॉर्प रखा है. यह एक्स होल्डिंग्स कॉर्प की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है, जिसका स्वामित्व भी मस्क के पास है.

मस्क का ट्वीट: 

बाद में उन्होंने ट्वीट किया कि, अगर आज रात एक अच्छा एक्स लोगो पोस्ट किया जाता है, तो हम इसे कल दुनिया भर में लाइव कर देंगे. एक अलग ट्वीट में, उन्होंने काले बैकग्राउंड के साथ नीले पक्षी की एक तस्वीर पोस्ट की, जो नए लोगो की ओर इशारा करती है. उन्होंने कहा कि हमारे अंदर की उन सभी खामियों को मूर्त रूप देना जो हमें अद्वितीय बनाती हैं.

नया 'एक्स' लोगो:

लगभग एक घंटे बाद, मस्क ने एक छोटी क्लिप पोस्ट की जो सोशल मीडिया कंपनी का नया लोगो हो सकता है. क्लिप में, प्रतिष्ठित नीला पक्षी तेजी से एक चमकदार, चमकदार 'एक्स' में बदल जाता है. ट्विटर स्पेस सत्र में जब मस्क से पूछा गया कि क्या ट्विटर का लोगो बदल जाएगा तो उन्होंने "हां" कहा. उन्होंने कहा कि "यह बहुत पहले ही हो जाना चाहिए था.

पहले भी बदला गया था लोगो: 

पहले इस पक्षी को अस्थायी रूप से डॉगकॉइन के शीबा इनु कुत्ते से बदल दिया गया था, जिससे मेम सिक्के के बाजार मूल्य में वृद्धि हुई. लोगो में बदलाव चीन के वीचैट जैसा "सुपर ऐप" बनाने के मस्क के दृष्टिकोण को दर्शाता है. मस्क ने पहले कहा था कि वह ट्विटर को एक ऐसा प्लेटफॉर्म बनाना चाहते हैं जो उपयोगकर्ताओं को संदेश भेजने, भुगतान करने और बहुत कुछ करने में सक्षम बनाएगा.

थ्रेड्स का प्रभाव:

यह फैसला मार्क जुकरबर्ग के स्वामित्व वाले मेटा प्लेटफॉर्म्स द्वारा ट्विटर के इंस्टाग्राम जैसा प्रतिद्वंद्वी थ्रेड्स लॉन्च करने के कुछ दिनों बाद आया है. थ्रेड्स को एक सप्ताह में 100 मिलियन से अधिक साइनअप के साथ जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली, हालांकि, हालिया रिपोर्टों से पता चला है कि नए प्लेटफॉर्म पर जुड़ाव कम हो गया है.