अपने फ़ोन के कीबोर्ड पर ऐसे करें 'इनकॉग्निटो मोड' इनेबल, जानिए कैसे होगा उपयोगी

नई दिल्ली : यदि किसी ऐप पर इनकॉग्निटो मोड समझ में आता है, तो यह मोड कीबोर्ड में भी होना चाहिए, हम इसका उपयोग करके बहुत सी चीजें टाइप करते हैं जिसमें हमारे पासवर्ड, ओटीपी और कई अन्य संवेदनशील विवरण शामिल हैं जिन्हें आप शायद हर किसी के साथ साझा नहीं करना चाहते हैं. वास्तव में, आधुनिक कीबोर्ड में एसएमएस के माध्यम से प्राप्त ओटीपी को स्वचालित रूप से लाने की क्षमता भी होती है. फिर कॉपी किए गए आइटम भी होते हैं जो कीबोर्ड ऐप के क्लिपबोर्ड में भी सेव हो जाते हैं. यहीं पर कीबोर्ड में इनकॉग्निटो मोड काम आता है.

अब, नेटिव कीबोर्ड ऐप, एंड्रॉइड पर जीबोर्ड और आईओएस, आईपैडओएस पर ऐप्पल कीबोर्ड गुप्त मोड के साथ आते हैं. इसी तरह, माइक्रोसॉफ्ट की स्विफ्टकी में भी बिल्ट-इन इनकॉग्निटो मोड है, लेकिन कार्यान्वयन अलग है, फिर भी, जरूरत पड़ने पर वे काम करते हैं. तो, यहां बताया गया है कि आप कीबोर्ड में इनकॉग्निटो मोड का उपयोग कैसे कर सकते हैं. 

ऐप्पल कीबोर्ड और जीबोर्ड में इनकॉग्निटो मोड का उपयोग ऐसे करें:

ऐप्पल और गूगल दोनों ने नेटिव कीबोर्ड ऐप में गुप्त मोड उपलब्ध कराया है. हालाँकि, वे केवल क्रमशः सफारी और क्रोम के साथ काम करते हैं. साथ ही, जब आप कीबोर्ड पर गुप्त मोड चालू करते हैं तो वे स्वचालित रूप से सक्षम हो जाते हैं. इसके अलावा, आवश्यकता के अनुसार इसे सक्षम या अक्षम करने के लिए कोई अन्य टॉगल नहीं है. साथ ही, इनकॉग्निटो मोड सक्षम होने पर दोनों कीबोर्ड के रंग बदल जाते हैं. ऐप्पलकीबोर्ड काला हो जाता है, जबकि इनकॉग्निटो मोड चालू होने पर जीबोर्ड कुंजियों के चारों ओर एक बॉर्डर दिखाता है. यहीं पर स्विफ्टकी आती है. गुप्त मोड मैनुअल है और उपयोगकर्ताओं को जब भी वे चाहें इसे सक्षम या अक्षम करने का विकल्प मिलता है.

माइक्रोसॉफ्ट स्विफ्टकी में इनकॉग्निटो मोड का उपयोग ऐसे करें:

कीबोर्ड के ऊपरी दाएं कोने पर हैमबर्गर मेनू पर टैप करें. आपको गुप्त आइकन दिखाई देगा. कीबोर्ड पर गुप्त मोड सक्षम करने के लिए इस पर टैप करें. एक बार यह सक्षम हो जाने पर, कीबोर्ड का रंग बदलकर काला हो जाएगा.