ऊर्जा का बैकअप प्लान काफी जरूरी, भण्डारण के लिए बनाई जाएगी नीति, वित्त मंत्री दीया कुमारी पेश कर रही बजट

जयपुरः भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट आज पेश किया जा रहा है. वित्त मंत्री दीया कुमारी राजस्थान की विधानसभा में बजट पेश कर रही है. इस दौरान उन्होंने कहा कि 5846 अतिरिक्त गांव को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए परियोजनाएं है. 20 हजार करोड़ से ज्यादा की 6 परियोजनाएं शुरू की जाएगी. ग्रामीण क्षेत्र के साथ शहरी क्षेत्र में पेयजल योजनाओं के लिए अमृत 2.0 योजना लाई जाएगी. योजना के तहत प्रदेश के 183 शहरों में 5 हजार 180 करोड़ से काम करवाए जाएंगे. 

वित्त मंत्री दीया कुमारी ने ऊर्जा क्षेत्र को लेकर घोषणा करते हुए कहा कि ऊर्जा का बैकअप प्लान काफी जरूरी है. इसको देखते हुए ऊर्जा भण्डारण के लिए नीति बनाई जाएगी. अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देना जरूरी है. ऐसे में सभी सरकारी कार्यालयों को सौर ऊर्जा से जोड़ा जाएगा. रिवेम्प स्कीम के तहत चरणबद्ध तरीके से ये काम होगा. 

हर विधानसभा क्षेत्र में 5 करोड़ की सड़कें बनेंगी. 3 करोड़ के अन्य विकास कार्य की स्वीकृति जारी की गई है. 53000 किमी सड़क सड़क के निर्माण के लिए 60,000 करोड़ का बजट है. प्रदेश में 2750 किलोमीटर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे बनाया जाना प्रस्तावित है. 20 करोड़ की लागत की डीपीआर तैयार की जा रही है. 

सोलर पार्क होंगे विकसितः 
पूगल और छतरगढ़ में सोलर पार्क विकसित होंगे. हर घर हर खेत बिजली योजना को साकार किया जाएगा. आदर्श सोलर ग्राम की स्थापना की जाएगी. सभी सरकारी कार्यालय में सौर ऊर्जा संयंत्र लगाए जाएंगे. आगामी दिनों में 2 लाख घरों में घरेलू विद्युत कनेक्शन होंगे. 

राज्य की इकॉनोमी का आकार 350 अरब डॉलर का लक्ष्य रखा. राज्य बजट 10 बिन्दुओं पर केन्द्रित रहेगा. दीया कुमारी ने कहा कि संकल्प पत्र की 45 फीसदी घोषणाओं पर कार्य शुरू हुए. 53 फीसदी से अधिक बजट घोषणाओं पर काम किया. जल जीवन मिशन योजना हमारे लिए वरदान साबित हो सकती है. 

25 लाख घरों में नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य:
25 लाख घरों में नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य है. वित्त मंत्री दीया कुमारी ने कहा कि बजट में आमजन को राहत देने की दिशा निर्धारित की. जनता से किए वादों को धरातल पर लाने का काम शुरू. पेपर लीक की रोकथाम के लिए 100 से अधिक गिरफ्तारियां हुई. 

ERCP के पहले चरण का काम शुरू:
ERCP के पहले चरण का काम शुरू हो चुका है. दीया कुमारी ने कहा कि संकल्प पत्र की 45 फीसदी घोषणाओं पर कार्य शुरू हुए. इससे पहले मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा विधानसभा पहुंचे. वित्त मंत्री दीया कुमारी विधानसभा पहुंचीं. फर्स्ट इंडिया से बातचीत में दीया कुमारी ने कहा कि पूरी तैयारी है,अच्छा बजट लाएंगे. इससे पहले बजट की प्रतियां राजस्थान विधानसभा पहुंची. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बजट की प्रतियां विधानसभा पहुंची.