Delhi: पहलवानों के समर्थन में किसानों के जंतर-मंतर पहुंचने की उम्मीद, पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी के जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे पहलवानों को समर्थन देने के लिए किसानों के वहां पहुंचने की संभावना के मद्देनजर रविवार को प्रदर्शन स्थल और शहर के सीमावर्ती इलाकों में सुरक्षा बढ़ा दी है. दिल्ली में प्रवेश करने वाले वाहनों की जांच की जा रही है और दिल्ली-गाजीपुर, टिकरी और सिंघु बॉर्डर पर घेराबंदी बढ़ा दी गई है. 

संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने शनिवार को भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवानों के समर्थन में देशव्यापी आंदोलन की घोषणा की. इसने कहा कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के एसकेएम के कई वरिष्ठ नेता सैकड़ों किसानों के साथ रविवार को जंतर-मंतर जाएंगे. एसकेएम ने सिंह की तत्काल गिरफ्तारी की भी मांग की है. बृजभूषण शरण सिंह पर कुछ महिला पहलवानों द्वारा यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया गया है. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जंतर-मंतर पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है और प्रदर्शन स्थल पर हो रही गतिविधियों पर सीसीटीवी के माध्यम से चौबीसों घंटे नजर रखी जा रही है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई अप्रिय घटना न हो. 

प्रदर्शन स्थल के साथ-साथ दिल्ली के सीमावर्ती इलाकों में भी कई अवरोधक लगाए गए हैं. गत बृहस्पतिवार को जंतर-मंतर पहुंचने के लिए दिल्ली आ रहे किसानों के एक समूह को पुलिस ने सिंघु बॉर्डर पर रोक दिया था. अधिकारियों ने बताया कि उनमें से 24 को हिरासत में लिया गया था. पहलवान 23 अप्रैल से जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे हैं. दिल्ली पुलिस ने 28 अप्रैल को एक नाबालिग सहित सात महिला पहलवानों द्वारा दर्ज कराई गई शिकायतों के आधार पर सिंह के खिलाफ दो प्राथमिकियां दर्ज की थी. सोर्स- भाषा