बजट बहस पर वित्त मंत्री दीया कुमारी का जवाब, कहा-हमारे प्रधानमंत्री शिलान्यास भी करते हैं उद्घाटन भी करते हैं

बजट बहस पर वित्त मंत्री दीया कुमारी का जवाब, कहा-हमारे प्रधानमंत्री शिलान्यास भी करते हैं उद्घाटन भी करते हैं

जयपुर: वित्त मंत्री दीया कुमारी का बजट बहस पर विधानसभा में जवाब दे रहीं है. वित्त मंत्री दीया कुमारी ने कहा कि विकसित राजस्थान 2047 को ध्यान में रखते हुए बजट को रखा. हमें जनता से 167000 से अधिक सुझाव प्राप्त हुए.सुझावों का संबंधित विभाग से परीक्षण करवा यथासंभव बजट में समाहित करने का प्रयास किया. विपक्ष चिंता ना करें, राजस्थान में डबल इंजन की सरकार है. जो घोषणाएं और वादे किए हैं उन्हें पूरा करके दिखाएंगे.हमारे प्रधानमंत्री शिलान्यास भी करते हैं उद्घाटन भी करते हैं. बजट को लेकर जो चिंता व्यक्त की गई है वह सही है.क्योंकि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के समय कोई काम नहीं किया है. केंद्रीय बजट से पहले राज्य के बजट पर दीया कुमारी ने कहा कि आपने देखा होगा विधानसभा में पेश कर दिया था और संविधान के अनुसार उसमें चार माह के खर्चे की अनुमति ली थी. जो 31 जुलाई 2024 का समाप्त हो रही थी. 1 अगस्त से शेष अवधि के लिए खर्च की अनुमति विकास कार्यों के लिया जाना आवश्यक है.

वित्त मंत्री दीया कुमारी ने डोटासरा पर किया प्रहार:
दीया कुमारी ने डोटासरा पर प्रहार करते हुए कहा कि किसानों के लिए हम सभी संवेदनशील हैं. वादे के अनुसार CM द्वारा किसान सम्मान निधि की प्रथम किश्त दी गई. 66 लाख किसानों को 650 करोड़ सीधे बैंक खातों में स्थानांतरित किए गए. हमारे द्वारा वाटर ग्रिड मिशन शुरू किया गया है.पशुपालकों के लिए गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गई.ERCP के प्रथम चरण के कार्यादेश भी कर दिए हैं.

एक लंबे समय वाला बजट बनाया:
वित्त मंत्री दीया कुमारी ने कहा कि कांग्रेस के बजट जरूर चुनावी बजट होते रहे होंगे. इन्होंने आमजन को जरूर गुमराह करने का काम किया. हमने तो दूरदर्शी सोच रखकर पहले से प्लान किया. एक लंबे समय वाला बजट बनाया है. यह 1 साल का बजट नहीं है यह विकसित राजस्थान का बजट है. विपक्ष को इसी बात की चिंता कि डबल इंजन की सरकार में काम नहीं रुकेंगे. वित्त मंत्री दीया कुमारी ने विपक्ष पर कटाक्ष करते हुए कहा कि अब आप आदत डाल लीजिए बहुत सालों तक विपक्ष में बैठने की.