Union Budget 2023 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बजट भाषण शुरू, खुलेगा घोषणाओं का पिटारा

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट भाषण शुरू हो गया है. उन्होंने कहा कि यह अमृतकाल का पहला बजट है. यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट है. 2024 लोकसभा चुनाव से पहले के इस बजट को काफी अहम माना जा रहा है. इस बार गरीब और मध्यम वर्ग को राहत की घोषणओं का इंतजार है. भारत का यह बजट ऐसे समय पर पेश होने जा रहा है, जब दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की रफ्तार धीमी हो गई है और संभावित मंदी की ओर जा रही हैं. इसी के साथ सभी के सामने देश का आर्थिक लेखाजोखा आना शुरू हो रहा है.

इससे पहले संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि ये अब तक का सर्वश्रेष्ठ बजट होगा. ये गरीबों के लिए, मिडिल क्लास के लिए बेहतर करने वाला बजट होगा. इसके अलावा राजनाथ सिंह भी पहले कह चुके हैं कि अच्छा बजट आएगा. देश का बजट पेश होने में केवल अब 10 मिनट का वक्त बाकी है. ठीक 10 मिनट बाद संसद की कार्यवाही शुरू होने के बाद वित्त मंत्री संसद में बजट भाषण शुरू करेंगी.

बजट देखने के बाद हम अपनी प्रतिक्रिया देंगे- खरगे
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि बजट देखने के बाद हम अपनी प्रतिक्रिया देंगे. बिना बजट देखे अंदाजे पर बोलना गलत होगा. बजट रिपोर्ट देखने के बाद, बजट कैसा होना चाहिए था और कैसा है इसपर बात करेंगे. राष्ट्रपति के अभिभाषण में तो कुछ नहीं दिखा अब बजट में उनका जलवा देखेंगे.