Fisker 2025 तक लाएगा टेस्ला का ईवी चार्जिंग कनेक्टर

नई दिल्ली : इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप फ़िक्सर ने मंगलवार को कहा कि उसने अपने उत्तरी अमेरिकी चार्जिंग स्टैंडर्ड (एनएसीएस) को अपनाने के लिए टेस्ला के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिससे फ़िक्सर ग्राहकों को 2025 तक ऑटोमेकर के सुपरचार्जर नेटवर्क तक पहुंच मिल जाएगी. फोर्ड मोटर और जनरल मोटर्स समेत कई वाहन निर्माता, मानक संयुक्त चार्जिंग सिस्टम (सीसीएस) कनेक्टर से टेस्ला के पहले मालिकाना चार्जिंग डिजाइन से दूर जा रहे हैं, जो उद्योग पर हावी होने के लिए तैयार है.

फ़िक्सर ने कहा कि उसके 2025 के बाद के वाहनों में चार्जिंग के लिए NACS पोर्ट होगा, जबकि अन्य ग्राहक अमेरिका और कनाडा में सार्वजनिक फास्ट चार्जर्स के टेस्ला के 12,000-मजबूत नेटवर्क तक पहुंचने के लिए एडाप्टर का उपयोग कर सकते हैं. ईवी निर्माता ने कहा कि यदि ग्राहक प्रौद्योगिकी का उपयोग जारी रखना चाहते हैं तो कंपनी सीसीएस के लिए एक एडाप्टर प्रदान करना जारी रखेगी.

7.5 बिलियन डॉलर की फंडिंग की पेशकश: 

टेस्ला के हालिया सौदे प्रतिद्वंद्वी मानक, सीसीएस को विस्थापित करने में बड़ी प्रगति का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिसे पहले विशेष रूप से राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन का समर्थन प्राप्त था. सरकार संयुक्त राज्य अमेरिका में ईवी चार्जर्स की तैनाती में तेजी लाने के लिए 7.5 बिलियन डॉलर की फंडिंग की पेशकश कर रही है. अधिकांश वाहन निर्माता बड़े चार्जिंग नेटवर्क बनाने से कतराते रहे हैं क्योंकि चार्जर स्थापित करने और बनाए रखने के लिए अभी भी सीमित रिटर्न के लिए पर्याप्त निवेश की आवश्यकता होती है.