फिच ने अमेरिका को दिया बड़ा झटका, एजेंसी ने घटाई देश की क्रेडिट रेटिंग

नई दिल्लीः विश्व इकोनॉमी में पहले नंबर पर शुमार अमेरिका को बड़ा झटका लगा हैं. रेटिंग एजेंसी फिच ने यूएस की क्रेडिट रेटिंग को AAA से कम करके AA+  कर दिया है. देश पर बढ़ते कर्ज की जबरदस्त बढ़ोतरी को देखते हुए फीच ने ऐसा किया हैं. क्रेडिट रेटिंग ने इकोनॉमी के हालात को देखते हुए रेटिंग कम करने का फैसला किया है. हालांकि 2011 के बाद पहली बार अमेरिका की रेटिंग में गिरावट दर्ज की गयी हैं. 

फिच विश्व की तीन बड़ी स्वतंत्र एजेंसियों में से एक है जो अलग-अलग देशों की वित्तीय हालात को देखते हुए उन्हें रेटिंग देने का काम करती हैं. अभी तक फिच ने अमेरिका को विश्न में टॉप रैंकिंग दे रखी थी. लेकिन खराब वित्तिय हालात और कर्ज की बढ़ोतरी के बाद एजेंसी द्वारा ये फैसला लिया गया हैं. 

रेटिंग देते वक्त मनमानी की- व्हाइट हाउस 
जिसपर अब व्हाइट हाउस ने भी आपत्ति जतायी हैं. व्हाइट हाउस ने इसे लेकर अपनी असहमति जताते हुए कहा है कि एसेंजी ने रेटिंग देते वक्त मनमानी की है. वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने कहा कि एजेंसी ने पुराने डेटा को देखते हुए अपनी रेटिंग का निर्धारण किया है जो कि गलत है. ध्यान देने वाली बात ये है कि साल 2011 में एसएनपी ग्लोबल रेटिंग ने भी अमेरिका की क्रेडिट रेटिंग को कम करके AA+ कर दिया था.