राजस्‍थान में पहली बार हो रहा राष्‍ट्रमण्‍डल संसदीय संघ भारत क्षेत्र का सम्‍मेलन, सीपी जोशी बोले- सभी विभाग समन्‍वय के साथ बेहतर व्‍यवस्‍थाएं करें

जयपुर: राष्‍ट्रमण्‍डल संसदीय संघ भारत क्षेत्र का सम्‍मेलन राजस्‍थान में पहली बार हो रहा है. सी.पी.ए. का यह नवां सम्‍मेलन उदयपुर में 20 से 23 अगस्‍त तक होगा. सम्‍मेलन में सभी राज्‍यों की विधानसभाओं और विधान परिषदों के अध्‍यक्ष, उपाध्‍यक्ष, सभापति, उपसभापति और सचिव भाग लेंगे. 21 अगस्‍त को कार्यकारणी की बैठक के साथ सम्‍मेलन का उदघाटन होगा. लोकतन्‍त्र के विभिन्‍न विषयों पर दो दिन तक मंथन होगा. 22 अगस्‍त को सम्‍मेलन का समापन सत्र होगा. 23 अगस्‍त को देशभर से आए प्रतिनिधिगण उदयपुर के पर्यटन स्‍थलों का अवलोकन करेंगे. 

सम्‍मेलन की व्‍यवस्‍थाओं के लिए मंगलवार को यहां राजस्‍थान विधानसभा के सभा कक्ष में  विधानसभा अध्‍यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी की अध्‍यक्षता में एक राज्‍यस्‍तरीय बैठक हुई. विधानसभा अध्‍यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी ने कहा कि सी.पी.ए. के भारत क्षेत्र सम्‍मेलन के आयोजन का अवसर राजस्‍थान को पहली बार मिला है. इस राष्‍ट्रीय स्‍तर के सम्‍मेलन को सफल बनाने के लिए राज्‍य सरकार के सभी विभागों को समन्वित रूप से कार्य करना होगा. उन्‍होंने कहा कि अधिकारीगण आपसी सहयोग से व्‍यवस्‍थाओं के लिए समन्‍वय से कार्य करें. इसके लिए प्रत्‍येक विभाग से एक नोडल अधिकारी नियुक्‍त किया जावे.

विधानसभा अध्‍यक्ष डॉ. जोशी ने बताया कि लोक सभा अध्‍यक्ष, लंदन स्थित सी.पी.ए. मुख्‍यालय के चेयरपर्सन तथा महासचिव सहित राज्‍य के सांसद व विधायकगण सम्‍मेलन में भाग लेंगे. उन्‍होंने कहा कि कार्यक्रम के लिए प्रशासन को सभी विभागों से मिल-जुलकर कार्य करना होगा.  विधानसभा के प्रमुख सचिव महावीर प्रसाद शर्मा ने सम्‍मेलन के दौरान की जाने वाली प्रशासन एवं कानून व्‍यवस्‍था, शहर के सौन्‍दर्यकरण, प्रतिनिधियों की सुरक्षा व उनकी आवास व्‍यवस्‍था सहित कार्यक्रम स्‍थलों पर की जाने वाली व्‍यवस्‍थाओं की विभागवार समीक्षा रखी. 

सम्मेलन के दौरान विभागों से समन्वय, प्रतिनिधियों के साथ लाइजनिंग ऑफिसर लगाने, सांस्कृतिक कार्यक्रम की व्यवस्था, मुख्य मार्गों का सौन्दर्यकरण एवं साफ सफाई करने आदि की बैठक में चर्चा हुई.बैठक में मुख्‍य सचिव  उषा शर्मा, पुलिस महानिदेशक  उमेश मिश्रा, शुभ्रा सिंह, अखिल अरोडा,  आनन्‍द कुमार,  गायत्री ए राठौड, टी.रविकान्‍त,  कैलाश चन्‍द्र मीणा,  राजीव शर्मा, एस. सेंगथिर, आर पी. माथुर और पुरूषोत्‍तम शर्मा सहित विभिन्‍न विभागों और विधानसभा के अधिकारीगण मौजूद थे .