Google ने ChromeOS के लिए शुरू की नई सुविधाएं, जानिए कैसे होगी उपयोगी

नई दिल्ली : गूगल ने अपने क्रोमओएस को कई नई सुविधाओं के साथ अपडेट किया है. एक ब्लॉग पोस्ट में, गूगल ने क्रोमओएस के नवीनतम संस्करण (M116) के साथ आने वाली सभी नई सुविधाओं के बारे में विस्तार से बताया है. क्रोमबुक का उपयोग करने वालों के लिए यहां सब कुछ नया है, नवीनतम क्रोमओएस संस्करण के साथ, फ़ाइल्स ऐप में खोज में सुधार किया गया है. गूगल ने कहा कि, "अब आप एक ही समय में अपनी स्थानीय फ़ाइल्स और गूगल ड्राइव पर खोज कर सकते हैं और नई खोज चिप्स का उपयोग करके अपनी खोज को अनुकूलित भी कर सकते हैं."

संगत ऐप्स में अंग्रेजी के लिए स्वतः सुधार अब डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम है, जो टाइपो, वर्तनी और अन्य त्रुटियों को स्वचालित रूप से ठीक करता है. गूगल ने ब्लॉग पोस्ट में कहा कि, "भौतिक कीबोर्ड के लिए नए ऑटोकरेक्शन के अलावा, यह अपडेट वर्चुअल कीबोर्ड के ऑटोकरेक्शन और अन्य सहायक सुविधाओं के प्रदर्शन को भी बढ़ाता है." गूगल के अनुसार, क्रोमओएस का संशोधित प्रवाह अब उपयोगकर्ताओं को अधिक डिवाइस अनुकूलन विकल्प और डिवाइस सेटअप पूरा करने में अधिक लचीलापन देता है, जिससे ऑनबोर्डिंग अनुभव आसान हो जाता है. गूगल ने कहा कि, "नए अनुकूलन विकल्प, टचपैड स्क्रॉल दिशा और डिस्प्ले आकार उपयोगकर्ताओं को महत्वपूर्ण सेटिंग्स को जल्दी कॉन्फ़िगर करने में मदद करते हैं, जिससे नए ओएस में उनका संक्रमण आसान हो जाता है."

RGB कीबोर्ड नए संस्करण में होगा शामिल: 

इसके अलावा, यहां तक ​​कि वापस लौटने वाले उपयोगकर्ता जो पहले से ही क्रोमओएस से परिचित हैं, उन्हें भी सुधार नया लगेगा, क्योंकि सेटअप विज़ार्ड अब अधिक सुव्यवस्थित और संपूर्ण है. ऐसा इसलिए किया गया है ताकि जब वे किसी नए क्रोमबुक में साइन इन करें तो अधिकांश आवश्यक कॉन्फ़िगरेशन तुरंत लागू हो जाएं. क्रोमओएस का नया संस्करण RGB कीबोर्ड के व्यक्तिगत क्षेत्र के रंग को अनुकूलित करने की क्षमता लाता है. गूगल ने कहा, "उपयोगकर्ता के पास अभी भी एक बैकलाइट रंग लगाने का विकल्प है." यह सुविधा वर्तमान में RGB कीबोर्ड के साथ आने वाले क्रोमबुक पर उपलब्ध है. ध्यान रखें कि अपडेट आने वाले दिनों में धीरे-धीरे जारी किया जाएगा. गूगल का कहना है कि आपका डिवाइस तुरंत इस अपडेट के लिए योग्य नहीं हो सकता है.