Google ने चैट के लिए जारी किया Duet AI फीचर, जानिए डिटेल्स

नई दिल्ली : पिछले कुछ वर्षों में, गुगल ने चैट ऐप के साथ काफी बदलाव किया है. इससे पहले, यह हैंगआउट ऐप था, जिसे चैट ऐप में मर्ज कर दिया गया था. फिर वीडियो कॉल के आगमन के साथ, गुगल ने मीट को चैट ऐप में एकीकृत कर दिया, और अब चैट ऐप में कुछ एआई-संचालित सुविधाओं सहित सुधार हो रहा है. 

एक ब्लॉग पोस्ट में, गुगल चैट के निदेशक, उत्पाद प्रबंधन, वामसी जस्ती ने गुगल चैट ऐप में आने वाली सभी नई सुविधाओं के बारे में विस्तार से बताया. जस्ती ने कहा, "ग्राहकों को गुगल के उद्योग के अग्रणी एआई का अधिकतम लाभ उठाने में मदद करने के लिए, आज हम गुगल चैट में डुएट एआई सहित शक्तिशाली नई सुविधाओं के साथ एक उन्नत चैट अनुभव की घोषणा कर रहे हैं." गुगल, गुगल चैट के भीतर एआई की क्षमता को उजागर कर रहा है.

जस्ती ने ब्लॉग पोस्ट में बताया कि, "हमने जीमेल और ड्राइव में आपके संदेशों और फ़ाइलों को खोजकर जटिल प्रश्नों का उत्तर देने, एक स्थान में साझा किए गए दस्तावेज़ों को सारांशित करने और छूटी हुई बातचीत का पुनर्कथन प्रदान करने के लिए डुएट एआई की योजना बनाई है." गुगल अद्यतन रंग पैलेट, टाइपोग्राफी और विज़ुअल स्टाइल के साथ चैट में मटेरियल 3 डिज़ाइन भाषा भी जोड़ रहा है. इसके अलावा, उपयोगकर्ता अब एकीकृत वार्तालाप सूची में सीधे संदेश और स्थान एक साथ देखेंगे. जस्ती ने कहा कि, "इसके अलावा, उपयोगी नए शॉर्टकट, जिसमें कालानुक्रमिक होम व्यू, @उल्लेख और तारांकित वार्तालाप शामिल हैं, संचार के प्रवाह में शीर्ष पर बने रहना आसान बना देंगे."

चैट में सदस्य सीमा भी बढ़ाई: 

गूगल ने स्पेस की सदस्यता सीमा भी बढ़ा दी है. पहले, स्पेस में 50,000 सदस्य हो सकते थे लेकिन अब यह 500,000 सदस्यों तक का समर्थन करेगा. साथ ही, टीमों के लिए वास्तविक समय में संवाद करने का एक नया तरीका भी है. इसे हडल्स कहा जाता है, यह उपयोगकर्ताओं को पहले की तुलना में तेजी से ऑडियो और वीडियो वार्तालाप में शामिल होने की अनुमति देता है. जस्ती ने कहा कि, "हड़ताल के साथ, बातचीत से बाहर निकलकर मीटिंग में शामिल होने के बजाय, मीटिंग सीधे और आसानी से चैट अनुभव में एकीकृत हो जाती है." हडल्स वर्ष के अंत तक ग्राहक पूर्वावलोकन में उपलब्ध होंगे.