Google: Play Store पर ब्लॉकचेन ऐप्स के लिए बनाए नियम

नई दिल्ली : गूगल ने एंड्रॉइड ऐप्स पर ब्लॉकचेन-आधारित सामग्री की अनुमति देते हुए प्ले स्टोर नीति में बदलाव किए हैं. डेवलपर्स अब गूगल प्ले ऐप स्टोर के माध्यम से अपने ऐप और गेम में एनएफटी जैसी डिजिटल संपत्ति शामिल कर सकते हैं.

ऐप्स और गेम के डेवलपर्स को टोकनयुक्त डिजिटल संपत्तियों के संबंध में उपयोगकर्ताओं के साथ पारदर्शी होना आवश्यक है. इसका मतलब यह है कि यदि कोई ऐप उपयोगकर्ताओं को टोकनयुक्त संपत्ति खरीदने या अर्जित करने की अनुमति देता है, तो डेवलपर्स को यह जानकारी उपयोगकर्ताओं को स्पष्ट रूप से बतानी होगी. इसके अलावा, डेवलपर्स को खेल या व्यापारिक गतिविधियों से संभावित कमाई को बढ़ावा देने या आदर्श बनाने की अनुमति नहीं है.

भुगतान स्वीकार करने की अनुमति नहीं:

रियल-मनी जुआ, गेम्स और प्रतियोगिताओं पर गूगल प्ले की नीति के अनुसार, जो ऐप्स जुए के लिए आवश्यक आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं, उन्हें एनएफटी सहित अज्ञात वास्तविक दुनिया मूल्य की वस्तुओं को जीतने के अवसर के लिए भुगतान स्वीकार करने की अनुमति नहीं है. डेवलपर्स को ऐसी खरीदारी की पेशकश करने से बचना चाहिए जहां खरीद के समय प्राप्त एनएफटी का मूल्य स्पष्ट नहीं है. इसमें 'लूट बॉक्स' जैसे तंत्रों का उपयोग शामिल है जो यादृच्छिक ब्लॉकचेन-आधारित आइटम प्रदान करते हैं.

एनएफटी में नए आने वालों करना पडेगा सामाओं का सामना: 

एनएफटी में नए आने वालों को उन सीमाओं का सामना करना पड़ सकता है जो उन्हें यह सोचकर धोखा देने से बचाती हैं कि टोकन वाली संपत्ति खरीदने से महत्वपूर्ण लाभ होगा. यह उद्योग में कुछ परियोजनाओं के लिए एक सामान्य विपणन रणनीति है. यह उपयोगकर्ताओं के लिए यह विश्वास दिलाने में फायदेमंद साबित हो सकता है कि इन टोकन परिसंपत्तियों को खरीदने से बड़े पैमाने पर लाभ हो सकता है. यह रणनीति अक्सर खरीदारों को लुभाने के लिए इस्तेमाल की जाती है.

अद्वितीय एनएफटी पुरस्कार प्रदान करना शामिल होगा: 

ऑन-डिवाइस क्रिप्टो माइनिंग पर प्रतिबंध पहले से ही गूगल की सामग्री नीति का हिस्सा है. हालाँकि, इसे वित्तीय सेवा अनुभाग से नियमों के दूसरे अनुभाग में स्थानांतरित किया जा रहा है. प्ले स्टोर के उत्पाद प्रबंधक जोसेफ मिल्स के अनुसार, गूगल प्ले पर हालिया अपडेट ऐप्स और गेम को नया करने और नई अवधारणाओं को पेश करने में सक्षम करेगा. इसमें उपयोगकर्ता के स्वामित्व वाली सामग्री को पारंपरिक खेलों में शामिल करना और साथ ही उपयोगकर्ता की वफादारी बढ़ाने के लिए अद्वितीय एनएफटी पुरस्कार प्रदान करना शामिल है.

गुगल का लक्ष्स सहयोग करना: 

डेवलपर्स का एक चुना हुआ समूह इस वर्ष के अंत में गूगल प्ले पर सभी डेवलपर्स के लिए जारी होने से पहले नई नीति का परीक्षण कर रहा है. आगामी गर्मी के मौसम में उपयोगकर्ताओं को जल्द ही इन-ऐप और गेम ब्लॉकचेन सुविधाओं का अनुभव मिलना शुरू हो जाएग. गूगल का लक्ष्य भविष्य में सेकेंडरी मार्केटप्लेस सहित ब्लॉकचेन-आधारित ऐप्स के लिए अपना समर्थन बढ़ाने के लिए उद्योग भागीदारों के साथ सहयोग करना है.