Google vs Apple: सफारी की लोकप्रियता बढ़ने से गूगल क्रोम की बाजार हिस्सेदारी में आई गिरावट

नई दिल्ली : संभावना है कि आप इसे समय यह आर्टिकल क्रोम ब्राउज़र पर पढ़ रहे होंगे. चाहे मोबाइल फ़ोन हो या डेस्कटॉप, गूगल का क्रोम ब्राउज़र काफी प्रभावशाली है और दुनिया भर में लाखों लोग इसका उपयोग करते हैं. 

आंकड़ों के अनुसार, जून 2023 में क्रोम की बाजार हिस्सेदारी 62% से कुछ अधिक थी. हालांकि, पिछले साल जून में गूगल का मार्केट शेयर 66% के करीब था. इसी अवधि के दौरान, एपल के सफारी ब्राउज़र ने कुछ लाभ कमाया था. जून 2022 में सफरी की बाजार हिस्सेदारी 18.6% थी जबकि इस साल एपल को फायदा हुआ है और बाजार हिस्सेदारी 20.5% है. हालाँकि ये मामूली लाभ और हानि हैं, लेकिन यह दर्शाता है कि ब्राउज़र बाज़ार में दो प्रमुख खिलाड़ी कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं.

गूगल ​है खोज व्यवसाय पर हावी: 

एपल की सफारी उसके सभी उपकरणों जैसे आईफोन, मैक, आईपैड पर प्री-लोडेड आती है, जबकि गूगल क्रोम एंड्रोइड फ़ोन और क्रोमबुक पर आता है. हालाँकि, अब वर्षों से, गूगल बाज़ार में प्रमुख खिलाड़ी रहा है. ऐसा कोई ब्राउज़र नहीं है जो गूगल क्रोम के प्रभुत्व को चुनौती देने के करीब आया हो. यह बिल्कुल वैसा ही है जैसे गूगल खोज व्यवसाय पर हावी है.

अन्य खिलाड़ियों का प्रदर्शन ऐसा रहा:

माइक्रोसॉफ्ट ने एआई-संचालित एज ब्राउज़र पर बड़ा दांव लगाया है और कुछ लाभ भी कमाया है. एज डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र है जो सभी विंडोज़ लैपटॉप के साथ आता है. पिछले तीन महीनों में माइक्रोसॉफ्ट ने अपने एज ब्राउजर में कई एआई फीचर्स को शामिल किया है. जून 2022 में एज की बाजार हिस्सेदारी 4% के करीब थी जबकि अब यह 5.2% तक है. मोज़िला के फ़ायरफ़ॉक्स की बाज़ार हिस्सेदारी 3.2% से गिरकर 2.8% हो गई.