अमेरिकी ड्रोन कंपनी को इंजन रखरखाव सेवा देगी Hindustan Aeronautics Limited

बेंगलुरु: सार्वजनिक क्षेत्र की वैमानिकी कंपनी हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) अत्याधुनिक सशस्त्र ड्रोन एमक्यू-9बी के इंजन के लिए रखरखाव सेवाएं मुहैया कराएगी.

अधिकारियों ने यहां चल रहे एयरशो 'एयरो इंडिया 2023' के दौरान बुधवार को कहा कि इस ड्रोन के भारत में परिचालन के लिए एचएएल उसके इंजन का रखरखाव करेगी. इस अमेरिकी ड्रोन को पूरी दुनिया के सर्वाधिक उन्नत सशस्त्र ड्रोन में से एक माना जाता है. एचएएल और एमक्यू-9बी ड्रोन का विनिर्माण करने वाली अमेरिकी रक्षा कंपनी जनरल एटॉमिक्स एरोनॉटिकल सिस्टम्स इंक (जीए-एएसआई) ने इस रखरखाव समझौते की घोषणा की. इस समझौते के तहत एचएएल इस ड्रोन के इंजन का रखरखाव एवं मरम्मत करेगी.

गतिविधियों को मजबूती मिलने की उम्मीद:
यह घोषणा ऐसे समय हुई है जब भारत जीए-एएसआई से 30 एमक्यू-9बी ड्रोन की खरीद को लेकर बातचीत कर रहा है. इस सौदे का मूल्य करीब तीन अरब डॉलर रहने की संभावना है. इस ड्रोन से भारत की निगरानी गतिविधियों को मजबूती मिलने की उम्मीद है. भारतीय नौसेना ने हिंद महासागर में निगरानी बढ़ाने के लिए वर्ष 2020 में जनरल एटॉमिक्स से पट्टे पर दो एमक्यू-9बी ड्रोन लिए थे. उस समय यह पट्टा एक साल का ही था लेकिन बाद में उसे बढ़ा दिया गया. सोर्स-भाषा