हृदय रोग से ग्रसित बच्चों के हैल्थ स्क्रीनिंग कैंप का हुआ समापन, 324 बच्चों की होगी नि:शुल्क हार्ट सर्जरी

जयपुर:  हृदय रोग से ग्रसित बच्चों की राज्यस्तर पर हैल्थ जांच करने के लिए आयोजित कैम्प का आज समापन हुआ. चिकित्सा विभाग की मोबाइल हैल्थ टीमों द्वारा इन बच्चों को चिन्हित किया गया था, उनके लिए श्री सत्य साईं हार्ट हॉस्पिटल ने दो-दिवसीय स्क्रिनिंग कैम्प लगाया. राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत श्री महावीर कॉलेज में आयोजित कैम्प में 486 बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की गई एवं इनमें से 324 बच्चों को हार्ट सर्जरी के लिए चयनित किया गया है. 

शिविर के समापन सत्र से पहले परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास, विधायक डॉ रघु शर्मा,मिशन निदेशक एनएचएम सुधीर कुमार शर्मा व संबंधित अधिकारीगण ने कैम्प स्थल पर पहुंचकर कैम्प गतिविधियों का अवलोकन किया. मिशन निदेशक एनएचएम ने बताया कि एनएचएम राजस्थान द्वारा आरबीएसके कार्यक्रम के अन्तर्गत मोबाइल टीमो द्वारा प्रदेशभर से चुने गए और राज्यस्तर पर स्क्रीनिंग हेतु पंजीकृत हुए हार्ट सम्बंधित रोग से ग्रषित 486 बच्चों में से 324 बच्चों का श्री सत्य साईं हार्ट हॉस्पिटल, गुजरात के द्वारा निशुल्क सर्जरी -उपचार किया जाएगा और 162 बच्चों को आवश्यक उपचार निशुल्क किया जाएगा. 

शर्मा ने बताया कि एनएचएम के अंतगर्त राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की मोबाइल हैल्थ टीमों द्वारा प्रदेश के राजकीय स्कूलों व आंगनबाड़ी केन्द्र स्तर पर जन्म से 19 वर्ष तक के बच्चों की स्वास्थ्य जांच में लगभग 500 बच्चे हृदय संबंधित विभिन्न समस्याओं से ग्रसित चिह्नित किये गये हैं जिनकी राज्यस्तर पर पुनः गहन जांच कर आवश्यक उपचार व परामर्श सेवाएं उपलब्ध करवायी जा रही हैं. आपरेशन जरूरी बच्चों का निशुल्क आपरेशन कर नवजीवन दिया जाएगा.