बिहार में अगले दो दिनों तक लू के जारी रहने के आसार, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

पटना: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले दो दिनों के लिए लिए पटना, बांका, जमुई, नवादा, औरंगाबाद, सुपौल सहित बिहार के कई जिलों में 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार इसके अलावा, बेगूसराय, नालंदा, गया, अरवल, भोजपुर, रोहतास, बक्सर, खगड़िया, मुंगेर और कई अन्य जिलों में भी लू की स्थिति को लेकर ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है.

मौसम विभाग, मौसम संबंधी चेतावनी के लिए चार कलर कोड- हरा (कार्रवाई की जरूरत नहीं), पीला (देखें और अपडेट रहें), नारंगी (तैयार रहें) और लाल (कार्रवाई करें) का उपयोग करता है.
विभाग के पटना केंद्र द्वारा जारी नवीनतम मौसम बुलेटिन के अनुसार, अगले दो दिनों में बिहार के पटना, बांका, जमुई, नवादा, औरंगाबाद और सुपौल जिलों में लू चलने की संभावना है.

शेखपुरा, खगड़िया, पटना, गया और डेहरी में सोमवार को पारा 43 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर रहा.मौसम विभाग ने इन जिलों में मंगलवार और बुधवार को भी लू जारी रहने की संभावना जताई है.
बुलेटिन के अनुसार, सोमवार को राज्य के कई स्थानों पर पारा 42 डिग्री सेल्सियस या इससे ऊपर रहा. ये स्थान बांका (42.9), जमुई (42.7), नालंदा (42.7), भोजपुर (42.6) और सीवान (42.6) हैं. बिहार आपदा प्रबंधन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "लोगों को सलाह दी जाती है कि वे गर्मी के प्रकोप और निर्जलीकरण से बचें. सोर्स भाषा