IMD Monsoon Update: अगले 2 दिनों में उत्तर पश्चिम भारत में भारी बारिश का अनुमान

नई दिल्ली : मानसून के चलते देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है, और कई राज्यों में बाढ़ के हालात भी पैदा हो गए ​हैं. आईएमडी की मौसम अपडेट के अनुसार अगले 2 दिनों में, मानसून ट्रफ, चक्रवाती परिसंचरण और पश्चिमी विक्षोभ जैसी महत्वपूर्ण मौसमी विशेषताएं भारत के विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित करेंगी. यहां एक संक्षिप्त पूर्वानुमान और चेतावनी दी गई है, जिसमें उन क्षेत्रों पर प्रकाश डाला गया है जहां बारिश की उम्मीद हो सकती है, जिसमें कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी शामिल है.

मानसून ट्रफ का पश्चिमी छोर अपने सामान्य स्थान से नीचे स्थित है, जबकि पूर्वी छोर अपनी सामान्य स्थिति से ऊपर स्थित है. कश्मीर और लद्दाख के ऊपर वायुमंडल के मध्य और ऊपरी स्तरों पर एक ट्रफ के रूप में एक पश्चिमी विक्षोभ देखा गया है. 16 जुलाई, 2023 के आसपास बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण विकसित होने का अनुमान है.

उत्तर पश्चिम भारत में बारिश के हालात: 

अगले दो दिनों तक उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम और व्यापक रूप से व्यापक वर्षा की उम्मीद है, साथ ही भारी से बहुत भारी वर्षा की अलग-अलग घटनाएं भी हो सकती हैं. 13 से 16 जुलाई तक पूर्वी राजस्थान में और 15 और 16 जुलाई को हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग भारी वर्षा होने की भी संभावना है.