फरवरी में 4 ग्रह करेंगे राशि परिवर्तन, बुध मंगल शुक्र और सूर्य करेंगे राशि परिवर्तन, जानिए क्या आएगा बदलाव?

जयपुर: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार फरवरी माह ग्रह और नक्षत्रों के हिसाब से काफी खास होने वाला है. क्योंकि इस माह सूर्य, बुध मंगल और शुक्र ग्रह राशि परिवर्तन करने वाले हैं. फरवरी माह में 4 ग्रहों का राशि परिवर्तन हो रहा है. पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि फरवरी के महीने में बुध मंगल शुक्र और सूर्य राशि परिवर्तन करेंगे. महीने की शुरुआत में 1 फरवरी को बुध मकर राशि में गोचर करेंगे. जबकि 5 फरवरी को मंगल मकर राशि में आ जाएंगे. इसके बाद 8 फरवरी को बुध मकर राशि में अस्त हो जाएंगे. 11 फरवरी को न्यायाधीश शनिदेव कुंभ राशि में अस्त होने जा रहे हैं. इसके बाद 12 फरवरी को शुक्र के मकर राशि में गोचर करने से त्रिग्रही योग बनेगा. इसके बाद 12 फरवरी को सूर्य कुंभ राशि में गोचर करेंगे और 20 फरवरी को बुध कुंभ राशि में गोचर करके बुधआदित्य राजयोग का निर्माण करेंगे. 

ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि यह महीना बेहद विशेष होगा. इस माह में 4 बड़े ग्रह- सूर्य, बुध मंगल और शुक्र राशि परिवर्तन करने जा रहें हैं. ग्रहों के राशि परिवर्तन और उनकी चाल में बदलाव का विशेष महत्व होता है. इन ग्रहों की स्थिति में बदलाव से जहां कुछ राशि के जातकों को लाभ मिलेगा तो वहीं कुछ राशि वालों के लिए परेशानियां आ सकती हैं.

बुध का मकर राशि में प्रवेश
ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि फरवरी महीने का पहला राशि परिवर्तन ग्रहों के राजकुमार बुध करेंगे. ज्योतिष गणना के अनुसार 1 फरवरी को बुद्धि और वाणी के कारक बुध दोपहर 02.29 मिनट पर मकर राशि में प्रवेश करेंगे. बुध के मकर राशि में प्रवेश से मेष, वृषभ, कर्क, कन्या, तुला और कुंभ राशि वाले मालामाल होगे. इन्हें बिजनेस, नौकरी में लाभ मिलेगा. साथ ही आय के नए स्रोत खुलेंगे. 

मंगल का गोचर 
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि शक्ति, साहस के कारक ग्रह मंगल 5 फरवरी 2024 की रात 09.07 मिनट पर मकर राशि में प्रवेश करेंगे.

बुध अस्त
कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि बुध ग्रह 8 फरवरी 2024 को रात 09.17 मिनट पर धनु राशि में अस्त होंगे.

शनि अस्त 
भविष्यवक्ता डा. अनीष व्यास ने बताया कि कर्मफल दाता शनि 11 फरवरी 2024 को देर रात 1.55 मिनट पर कुंभ राशि में अस्त होंगे.

शुक्र का गोचर
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि वैभव, धन और भौतिक सुखों के कारक ग्रह शुक्र 12 फरवरी 2024 को सुबह 04.41 मिनट पर शनि की राशि मकर में प्रवेश करेंगे. मेष, वृषभ, कर्क, मिथुन, सिंह, वृश्चिक, मकर, धनु, कुंभ और मीन राशि वालों के लिए बेहद लाभदायक रहेगी.

सूर्य का गोचर 
कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि ग्रहों के राजा सूर्य 13 फरवरी को दोपहर 03.31 मिनट पर शनि की मूल त्रिकोण राशि कुंभ में प्रवेश करेंगे, जहां पर सूर्य पुत्र शनि देव पहले से विराजमान हैं. ऐसे में कुंभ राशि में दोनों ग्रहों की युति कई राशियों के लिए कष्टकारी साबित हो सकती है क्योंकि ज्योतिष के अनुसार सूर्य और उनके पुत्र शनि के बीच शत्रुता का भाव होता है. ऐसे में सूर्य के राशि परिवर्तन से कई राशियों को संभलकर रहना होगा. अन्यथा कई प्रकार के नुकसान हो सकते हैं.

बुध का कुंभ राशि में प्रवेश
भविष्यवक्ता डा. अनीष व्यास ने बताया कि 20 फरवरी 2024 को बुध ग्रह सुबह 06.02 मिनट पर कुंभ राशि में प्रवेश करेंगें. यहां पहले से मौजूद शनि, सूर्य और बुध की युति से त्रिग्रही योग, बुधादित्य योग बनेगा.

फरवरी 2024 में सबसे ज्यादा विवाह मुहूर्त
कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि इस साल अप्रैल में 5 दिन शादियों हो पाएंगी. वहीं, सबसे ज्यादा विवाह मुहूर्त फरवरी में 20 और जनवरी - दिसंबर में 10 दिन रहेंगे. इसके बाद मार्च में 9 दिन, जुलाई में 8 दिन, अक्टूबर में 6 दिन और नवंबर में 9 दिन विवाह मुहूर्त रहेंगे.

प्राकृतिक आपदा और दुर्घटनाओं की आशंका
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि बड़े बदलाव और विवाद होने की आशंका है. अंतरराष्ट्रीय व्यापार में वृद्धि के साथ शेयर बाजार फिर से बढ़ने की भी संभावना रहेगी. इससे अर्थव्यवस्था मजबूत होने के योग बनेंगे. राजनीतिक उथल-पुथल एवं प्राकृतिक आपदाओं की आशंका बढ़ेगी. लोगों को विशेष लाभ मिलेगा. शिक्षा प्रणाली में सुधार के भी योग बनेंगे. धरना जुलूस प्रदर्शन आंदोलन गिरफ्तारियां होगी. रेल दुर्घटना होने की संभावना. महिलाओं के लिए समय शुभ नहीं है. कोई बड़ी फिल्म अभिनेत्री से दुखद समाचार. देश और दुनिया में राजनीतिक बदलाव होंगे. सत्ता संगठन में परिवर्तन होगा. आरोप-प्रत्यारोप का दौर चलेगा. मनोरंजन फिल्म नाटक फैशन डांसर कॉमेडी चर्चा में रहेंगे. अचानक मौसमी बदलाव भी हो सकते हैं. बारिश और बर्फबारी होने की आशंका है. सेना की ताकत बढ़ेगी. देश की कानून व्यवस्था भी मजबूत होगी. मनोरंजन फिल्म खेलकूद एवं गायन क्षेत्र से बुरी खबर मिलेगी. बड़े नेताओं का दुखद समाचार मिलने की संभावना.

राशियों को होगा फायदा
कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि वृषभ, मिथुन, सिंह, तुला, मकर और कुंभ राशि के लोगों को सबसे ज्यादा शुभ फल की प्राप्ति होगी. कार्यों में अच्छी सफलताएं प्राप्त होंगी. व्यापार में मुनाफा और नौकरी में वेतन वृद्धि होने की अच्छी संभावना है. व्यापार में अच्छा मुनाफा मिलेगा.

करें पूजा-पाठ और दान
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि ग्रहों के अशुभ असर से बचने के लिए हनुमानजी की पूजा करनी चाहिए. हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करें. भगवान शिव और माता दुर्गा की आराधना करनी चाहिए. महामृत्युंजय मंत्र और दुर्गा सप्तशती का पाठ करना चाहिए.