VIDEO: खोले के हनुमान जी में रोप वे का किया लोकार्पण, राज्यपाल कलराज मिश्र ने किया लोकार्पण

जयपुर: राज्यपाल कलराज मिश्र ने आज खोले के हनुमान मंदिर में रोप वे का लोकार्पण किया यह जयपुर शहर का पहला रोप वे है. खोले के हनुमान मंदिर परिसर में संबंधित समिति की ओर से रोप वे प्रोजेक्ट विकसित किया गया है. यहां स्थित अन्नपूर्णा माता मंदिर से श्रद्धालु रोप वे में सवार होंगे और यहां से ऊपर पहाड़ी में स्थित वैष्णो माता मंदिर जा सकेंगे. वैष्णो माता मंदिर में जाने के लिए करीब 138 सीढ़ियां हैं. इनके माध्यम से पहुंचने में करीब 45 मिनट का समय लगता है, लेकिन अब रोप वे से 5 मिनट में वैष्णो माता मंदिर श्रद्धालु पहुंच सकेंगे.

मंत्रोच्चार के साथ रोप वे का लोकार्पण:

राज्यपाल कलराज मिश्र ने मंत्रोच्चार के साथ रोप वे का लोकार्पण किया. इस मौके पर जलदाय मंत्री महेश जोशी,सांसद रामचरण बोहरा और क्षेत्रीय विधायक रफीक खान मौजूद थे. लोकार्पण से पहले आयोजित समारोह में राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि जैसे ही इस खोले के हनुमान मंदिर परिसर में प्रवेश करते हैं तो रोम रोम अध्यात्म से भर जाता है. संस्थापक राधे लाल चौबे में खुद भगवान विराजमान रहते थे. जो आगे से आगे इस मंदिर में काम कराते थे. जयपुर को छोटी काशी भी कहा जाता है. काशी में मंदिरों में जाने का मौका मिला है. जयपुर में भी भगवान शिव, गणेश, श्रीकृष्ण और हनुमान के मंदिर है. ये सभी मंदिर जीवंत स्थल है. जयपुर के लोगों में भक्तिमय भाव दिखाई देता है. जयपुर और राजस्थान देश में भक्ति भाव में नंबर एक है. यहां का आतिथ्य भी मशहूर है.

जयपुर में एक नए युग की शुरुआत:

इस मौके पर जलदाय मंत्री महेश जोशी ने कहा आज जयपुर में एक नए युग की शुरुआत हुई है. जो भक्ति भाव भगवान श्रीराम और श्रीकृष्ण के लिए यूपी में हैं. वैसा ही भक्ति भाव जयपुर के लोगों में हैं. चाहे वह हिंदू हो मुस्लिम हो सिख हो या ईसाई हो.अगर किसी धार्मिक आयोजन में राज्यपाल जा सकते हैं, तो राज्यपाल कलराज मिश्र उसमें जाते हैं. सीएम अशोक गहलोत की भी धर्म में बहुत आस्था है. गोविंददेवजी मंदिर के लिए 120 करोड़ रुपए स्वीकृत किए. कई मंदिरों में उन्होंने कार्य करवाए. मंत्री महेश जोशी ने कहा कि जल्द ही गढ़ गणेश मंदिर के लिए भी रोप वे चलेगा.

श्रद्धालुओं को मिलेगी सुविधा:

समारोह में सांसद रामचरण बोहरा ने कहा इस रोप वे के लिए मंदिर की सेवा समिति और निर्माणकर्ता कंपनी धन्यवाद की पात्र है.इससे श्रद्धालुओं को सुविधा मिलेगी. क्षेत्रीय विधायक रफीक खान ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल का शुभकामना संदेश पढ़ा. विधायक रफीक खान ने कहा यह स्थल गंगा जमुनी तहजीब का प्रतीक है. यहां मंदिर भी है और बाबा की मजार भी है. समारोह में मंदिर से जुड़ी समिति के महामंत्री बीएम शर्मा ने अतिथियों का स्वागत किया और अध्यक्ष गिरधारी लाल शर्मा ने अतिथियों का आभार जताया.