लोकसभा चुनाव को लेकर आयकर विभाग की तैयारी पूरी, 33 जिलों के लिए आयकर अधिकारियों का बनाया पैनल

जयपुरः लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर जहां सभी पार्टियां अपने अपने प्रचार में जुटी हुई है तो वहीं दूसरी ओर आयकर विभाग ने भी लोकसभा चुनावों को लेकर तैयारी पूरी कर ली है. इसमें आयकर अन्वेषण शाखा के उप निदेशकों की जिम्मेदारी तय की  गई है. 

चुनाव को लेकर अतिरिक्त निदेशक आयकर अन्वेषण डॉ.संग्राम रमेश जगदाले प्रदेश में विभाग के प्रभारी होंगे. राज्य के सभी जिलों के लिए 12 उप निदेशक और सहायक निदेशकों की जिम्मेदारी तय की गई है. अन्वेषण शाखा ने 12 उप निदेशक और सहायक निदेशकों को  सब नोडल अधिकारी बनाया है. 

जयपुर जिले, जयपुर ग्रामीण, कोटपूतली-बहरोड, दूदू और जयपुर एयरपोर्ट की एयर इंटेलिजेंस यूनिट की जिम्मेदारी DDIT अशोक चारण को दी गई है. अन्य उप निदेशक और सहायक निदेशकों को जिलों की अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी गई है. वहीं प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त कार्यालय ने आयकर अधिकारियों की जिम्मेदारी की तय की है.  33 जिलों के लिए आयकर अधिकारियों का पैनल बनाया गया है. 

हर जिले में 2 आयकर अधिकारी और 4 निरीक्षकों की जिम्मेदारी तय हुई है. इसके अलावा सत्यापन के लिए प्रदेश में रिजर्व वेरिफिकेशन सेल बनी है. 65 आयकर अधिकारियों को रिजर्व/स्टैंड बाई मोड में रखा है. विधानसभा चुनावों में भी राज्य में आयकर विभाग ने रिकॉर्ड कार्रवाई की थी. वर्ष 2018 की तुलना में 2023 में नकदी और मूल्यवान सम्पत्ति अधिक जब्त हुई.