Ind vs SL: रोहित-विराट के शानदार फॉर्म से भारत की नजरें एक और धमाकेदार जीत पर

कोलकाता: अपने शीर्ष तीन बल्लेबाजों के शानदार फॉर्म से उत्साहित भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ दूसरे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में गुरुवार को 2.0 से बढ़त बनाने के इरादे से उतरेगी.

सितंबर में एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ शतक जमाकर टी20 क्रिकेट में तीन साल का इंतजार खत्म करने वाले विराट कोहली ने मंगलवार को गुवाहाटी में पहले मैच में 73वां अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ा जिसकी मदद से भारत ने 67 रन से जीत दर्ज की.

पहले वनडे में उन्हें दो जीवनदान देने का खामियाजा श्रीलंका को भुगतना पड़ा और भारत ने सात विकेट पर 373 रन बनाये. श्रीलंका का कोई भी गेंदबाज उन्हें परेशान नहीं कर सका. चोट से उबरकर वापसी करने वाले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भी श्रीलंकाई आक्रमण की बखिया उधेड़ते हुए 67 गेंद में 83 रन बनाये. अपने पसंदीदा ईडन गार्डंस पर आने से पहले रोहित का फॉर्म में आना भारतीय टीम के लिये अच्छा संकेत है.

दोनों टीमों का जब आठ साल पहले यहां पिछली बार वनडे क्रिकेट में सामना हुआ था तब रोहित ने 264 रन की पारी खेली थी. अब एक बार फिर वह यहां बड़ा स्कोर बनाने की फिराक में होंगे. उन्होंने आखिरी वनडे शतक जनवरी 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया होगा और इस इंतजार को भी वह खत्म करना चाहेंगे.

युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने भी 60 गेंद में 70 रन बनाकर उनके चयन की आलोचना करने वालों को जवाब दिया. उन्हें ईशान किशन की जगह टीम में शामिल किये जाने की काफी आलोचना हुई थी लेकिन गिल अपने कप्तान के भरोसे पर खरे उतरे. पिछले साल वनडे में प्रभावी प्रदर्शन करने वाले श्रेयस अय्यर ने भी चौथे नंबर पर निराश नहीं किया है .भारतीय बल्लेबाजी में चिंता का एकमात्र सबब केएल राहुल का खराब फॉर्म है .विकेटकीपर की भी भूमिका निभा रहे राहुल लगातार नाकाम होते आये हैं.

मोहम्मद सिराज ने तेज गेंदबाजी के जौहर दिखाते हुए पांच ओवर में 15 रन देकर दो विकेट लिये. ईडन की सपाट पिच पर वह मोहम्मद शमी के साथ भारतीय आक्रामक का जिम्मा संभालेंगे .उमरान मलिक ने बीच के ओवरों में अच्छी गेंदबाजी की लेकिन दासुन शनाका ने उन्हें नसीहत देकर शतक पूरा किया. मलिक के प्रदर्शन में हालांकि मैच दर मैच निखार आ रहा है.

श्रीलंका के लिये एकमात्र सकारात्मक बात कप्तान शनाका का शतक रही. एक समय पर सात विकेट 179 रन पर गंवाने के बाद शनाका के नाबाद 108 रन की मदद से श्रीलंका ने 306 रन बना डाले. शनाका इस फॉर्म को जारी रखना चाहेंगे लेकिन उन्हें दूसरे छोर से भी सहयोग की दरकार होगी. श्रीलंका को अपने क्षेत्ररक्षण में भी सुधार करना होगा क्योंकि उसने कोहली का कैच दो बार टपकाया.

टीमें:-

भारत: रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या, शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल, इशान किशन, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह.

श्रीलंका: दासुन शनाका, कुसाल मेंडिस, पथुम निसंका, अविष्का फर्नांडो, सदीरा समरविक्रम, चरित असलंका, धनंजया डिसिल्वा, वानिंदु हसरंगा, अशेन बंडारा, महेश तीक्षणा, चमिका करुणारत्ने, दिलशान मदुशंका, कासुन राजिता, नुवानिदु फर्नांडो, डुनिथ वेलालागे, प्रमोद मदुशान और लाहिरू कुमारा.
समय: मैच दोपहर एक बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा. सोर्स- भाषा